logo-image

Nancy Pelosi in Taiwan: पेलोसी बोलीं- ताइवान के साथ खड़ा रहेगा अमेरिका

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ( US House Speaker Nancy Pelosi ) ने ताइपे में ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ( President of Taiwan Tsai Ing-wen ) से मुलाकात की।

Updated on: 03 Aug 2022, 09:00 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ( US House Speaker Nancy Pelosi ) ने ताइपे में ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ( President of Taiwan Tsai Ing-wen ) से मुलाकात की। इस दौरान ताइपे में पेलोसी ने कहा कि अमेरिका ने हमेशा ताइवान के साथ खड़े रहने का वादा किया है। इस मजबूत नींव पर, हमारी आर्थिक समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध क्षेत्र और दुनिया में पारस्परिक सुरक्षा पर केंद्रित स्व-सरकार और आत्मनिर्णय पर आधारित एक संपन्न साझेदारी है. वहीं, ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कहा कि हम ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। ताइवान एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय सुरक्षा तौर पर एक प्रमुख स्थिर शक्ति बना सकता है. 

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कहा कि हम अपने देश की संप्रभुता को मजबूती से बनाए रखेंगे और रक्षा रेखा को बनाए रखेंगे। साथ ही, हम लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए दुनिया भर के सभी लोकतंत्रों के साथ सहयोग और एकता के साथ काम करना चाहते हैं. पेलोसी ने कहा कि ताइवान में लोकतंत्र फल-फूल रहा है। ताइवान ने दुनिया को साबित किया है कि चुनौतियों के बावजूद अगर आशा, साहस और दृढ़ संकल्प है तो आप समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। ताइवान के साथ अमेरिका की एकजुटता महत्वपूर्ण है। आज हम यही संदेश लेकर आए हैं.