logo-image

उत्तर कोरिया ने मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव की निंदा की

उत्तर कोरिया ने मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव की निंदा की

Updated on: 21 Nov 2021, 12:20 PM

सियोल:

उत्तर कोरिया ने रविवार को देश के मानवाधिकारों के उल्लंघन की आलोचना करने वाले संयुक्त राष्ट्र के एक प्रस्ताव के मसौदे को खारिज कर दिया, क्योंकि उसने अपने खिलाफ एकजुट ताकतों का डटकर मुकाबला करना जारी रखने का संकल्प लिया है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासभा की तीसरी समिति द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी देने के चार दिन बाद प्रतिक्रिया आई।

संयुक्त राष्ट्र पैनल द्वारा प्रतिवर्ष अपनाए गए अपनी तरह के 17वें प्रस्ताव को अगले महीने महासभा में अनुमोदित किए जाने की उम्मीद है।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह शत्रुतापूर्ण ताकतों के डीपीआरके विरोधी मानवाधिकार संकल्प को स्पष्ट रूप से खारिज कर देता है, इसे डीपीआरके विरोधी शत्रुतापूर्ण नीति और दोहरे मानक का उत्पाद कहते हुए, उत्तर को अपने आधिकारिक नाम डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया से संदर्भित करता है।

मंत्रालय ने उत्तर की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी द्वारा दिए गए एक बयान में कहा, हम अपने राज्य की संप्रभुता का उल्लंघन करने वाले किसी भी प्रयास को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे और हम अपने खिलाफ शत्रुतापूर्ण ताकतों की लगातार बिगड़ती चाल का अंत करने के लिए दृढ़ता से मुकाबला करना जारी रखेंगे।

उत्तर कोरिया पर लंबे समय से गंभीर मानवाधिकारों के हनन का आरोप लगाया गया है, जिसमें सैकड़ों-हजारों राजनीतिक कैदियों को एकाग्रता शिविरों में रखने से लेकर यातना देने और सार्वजनिक फांसी देने तक शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र जांच आयोग ने 2014 में जांच के बाद एक ऐतिहासिक रिपोर्ट जारी की जिसमें कहा गया कि उत्तर कोरियाई नेता मानवाधिकारों के व्यापक, व्यवस्थित और सकल उल्लंघन के लिए जिम्मेदार हैं।

लेकिन प्योंगयांग ने अपने मानवाधिकारों की शर्तों के बारे में किसी भी बात को खारिज कर दिया और इसे अपने शासन को गिराने के लिए अमेरिका के नेतृत्व की एक कोशिश करार दिया।

उत्तर कोरिया ने रविवार को दावा किया कि उसकी सभी नीतियां लोगों के अधिकारों और हितों को सर्वोच्च और पूर्ण प्राथमिकता देने और लोगों की भलाई को बढ़ावा देने के लिए काम करती हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.