logo-image

म्यांमार में लोकतांत्रिक संघर्ष हुआ तेज, भाग कर मिजोरम में शरण ले रहे प्रवासी

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद से मिजोरम में शरण लेने वाले म्यांमार के प्रवासियों की संख्या बढ़कर लगभग 11,500 हो गई.

Updated on: 13 Sep 2021, 11:32 AM

highlights

  • मिजोरम में अब तक 11 हजार से अधिक म्यांमारी पहुंचे
  • सैन्य शासन और लोकतंत्र समर्थकों में बढ़ रहा है टकराव
  • मिजोरम सरकार ने प्रवासी बच्चों को स्कूल की दी सुविधा

आइजोल/यंगून:

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के कारण आए शरणार्थियों की ताजा आमद पिछले कुछ दिनों में लगभग 500 और म्यांमारियों को मिजोरम में शरण लेने के लिए मजबूर करने के साथ जारी है, क्योंकि सेना और विपक्षी बलों ने देश के पश्चिमी क्षेत्र में भयंकर लड़ाई जारी रखी है. मिजोरम सरकार के अधिकारियों के अनुसार, शरणार्थियों के नए आगमन के साथ 1 फरवरी को म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद से मिजोरम में शरण लेने वाले म्यांमार के प्रवासियों की संख्या बढ़कर लगभग 11,500 हो गई. स्थानीय पुलिस और जिला अधिकारियों, विधायकों और अन्य लोगों ने मिजोरम के विभिन्न स्थानों से बात करते हुए कहा कि म्यांमार के हताश शरणार्थियों ने छोटी देशी नाव के माध्यम से टियाउ नदी को पार किया और पूर्वोत्तर राज्य के सीमावर्ती गांवों में शरण लेने के लिए तैर कर पार हो गए.

मिजोरम से एक संसद सदस्य ने नाम बताने से इनकार करते हुए आइजोल से फोन पर बताया, तियाउ नदी (जो पूर्वी मिजोरम में चम्फाई जिले के साथ बहती है), जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा है, शरणार्थियों ने स्थानीय मिजो लोगों की मदद से छोटी नावों में पार की थी. बीमार गरीब लोगों के पास जीवित रहने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं था. सेना के हमलों ने हमारे पक्ष में शरण ली और मानवीय आधार पर मिजो ग्रामीणों ने उन्हें भोजन और आश्रय प्रदान किया. उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों सहित ताजा प्रवासियों ने मिजोरम के तीन जिलों-चम्फाई, लवंगतलाई और हनहथियाल जिलों के 15 से 16 गांवों में शरण ली है, जो म्यांमार की सीमा से लगे हैं.

मिजोरम के गृहमंत्री लालचमलियाना ने भी आइजोल में मीडिया से कहा कि अगर म्यांमार सेना और विपक्षी बलों द्वारा हमले और जवाबी हमले जारी रहे, तो अधिक लोगों के शरण के लिए मिजोरम में आने की संभावना है. म्यांमार के अधिकांश शरणार्थियों को विभिन्न स्थानीय गैर सरकारी संगठनों द्वारा अस्थायी आश्रय प्रदान किया गया है, जिसमें यंग मिजो एसोसिएशन भी शामिल है, जिसने उन्हें मानवीय आधार पर भोजन, दवाएं और अन्य बुनियादी आवश्यकताएं प्रदान की हैं, जबकि कई अन्य अपने रिश्तेदारों के साथ रह रहे हैं. सीमावर्ती जिलों के जिला प्रशासन आधिकारिक तौर पर प्रवासियों की मदद करने में असमर्थ हैं, क्योंकि उन्हें अभी तक भारत सरकार या किसी भी अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा शरणार्थी का दर्जा नहीं दिया गया है.

म्यांमार में होने वाली घटनाओं और मीडिया और खुफिया रिपोर्टों से परिचित लोगों के अनुसार मिजोरम में ताजा शरणार्थियों की आमद हुई, क्योंकि बर्मी सरकार-इन-निर्वासित, राष्ट्रीय एकता सरकार (एनयूजी) ने पिछले सप्ताह की शुरुआत में देशव्यापी विद्रोह का आह्वान किया था और सैन्य सैनिकों के साथ संघर्ष किया, जिन्होंने प्रतिरोध बलों के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया. उन्होंने कहा कि चिनलैंड डिफेंस फोर्स और चिन नेशनल आर्मी (या चिन नेशनल फोर्स) ने पिछले हफ्ते संयुक्त अभियान में मिजोरम सीमा के सामने लुंगलर गांव में म्यांमार सेना के शिविर पर कब्जा कर लिया था और म्यांमार सेना के 12 सैनिकों को हिरासत में लिया था. उसके बाद सैन्य प्राधिकरण ने जवाबी हमला करने के लिए कुछ हेलीकॉप्टर और दो जेट लड़ाकू विमान भेजे थे.

तख्तापलट विरोधी एनयूजी और म्यांमार सेना के कार्यकर्ताओं के बीच भयंकर गोलीबारी और गोले फटने और अन्य आग्नेयास्त्रों के इस्तेमाल की आवाजें म्यांमार की सीमा से लगे गांवों से सुनी जा सकती थीं. म्यांमार के शरणार्थियों का डेटा रखने वाले अपराध जांच विभाग (सीआईडी) के अधिकारियों ने बताया कि इस साल मार्च से अब तक करीब 20 विधायकों समेत करीब 11,500 शरणार्थियों ने मिजोरम के 11 जिलों में शरण ली है. भारत-म्यांमार सीमा के साथ चम्फाई जिला वर्तमान में 4,550 शरणार्थियों को शरण दे रहा है, जो सबसे अधिक है, इसके बाद आइजोल जिला है जहां 1,700 शरणार्थियों ने शरण ली है. सीमावर्ती राज्य में शरण लेने वालों में से अधिकांश चिन समुदाय के हैं, जिन्हें जो समुदाय के रूप में भी जाना जाता है, जो मिजोरम के मिजो के समान वंश, जातीयता और संस्कृति को साझा करते हैं.

छह मिजोरम जिले - चम्फाई, सियाहा, लवंगतलाई, सेरछिप, हनाहथियाल और सैतुअल - म्यांमार के साथ 510 किलोमीटर की बिना बाड़ वाली सीमा साझा करते हैं. मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 1 फरवरी को म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद से राज्य में आए शरणार्थियों को शरण, भोजन और आश्रय प्रदान करने का आग्रह किया था. म्यांमार की सीमा से लगे चार पूर्वोत्तर राज्यों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की सलाह का जिक्र करते हुए और म्यांमार से भारत में अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए कार्रवाई करने के लिए असम राइफल्स और बीएसएफ को भी, जोरमथांगा ने कहा था, यह मिजोरम को स्वीकार्य नहीं है.

मिजोरम सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल पहले ही उपराष्ट्रपति, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री और गृह सचिव से दिल्ली में मिल चुका था ताकि उन्हें केंद्र पर दबाव डालने के लिए राजी किया जा सके कि मिजोरम में शरण लिए हुए म्यांमार के नागरिकों को जबरदस्ती वापस न धकेला जाए. एमएचए एडवाइजरी के अनुसार, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन के पास किसी भी विदेशी को शरणार्थी का दर्जा देने की कोई शक्ति नहीं है, और भारत 1951 के संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी सम्मेलन और इसके 1967 के प्रोटोकॉल का हस्ताक्षरकर्ता नहीं है.

म्यांमार में एक साल के लिए आपातकाल की घोषणा की गई है, जहां राष्ट्रपति यू विन मिंट और स्टेट काउंसलर आंग सान सू की को 1 फरवरी को सेना द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद सत्ता वरिष्ठ जनरल मिन आंग हलिंग को हस्तांतरित कर दी गई है. इस बीच  मिजोरम सरकार ने म्यांमार के शरणार्थियों के बच्चों को राज्य के सरकारी स्कूलों में दाखिला देने का फैसला किया है. पिछले हफ्ते मिजोरम के स्कूल शिक्षा निदेशक जेम्स लालरिंचना ने बच्चों के मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2009 (आरटीई अधिनियम-2009) का हवाला देते हुए सभी जिला और उप-मंडल शिक्षा अधिकारियों से कहा था कि 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चे वंचित समुदायों के लोगों को प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के लिए अपनी उम्र के अनुसार उपयुक्त कक्षा में स्कूलों में प्रवेश पाने का अधिकार है.