logo-image

म्यांमार नेता सू ची से रोहिंग्या मुद्दे पर लिया गया ऑक्सफर्ड सम्मान वापस

आंग सान सू ची का ये सम्मान उनके देश में रोहिंग्या मुसलमानों की दुर्दशा पर उनके द्वारा कथित समुचित कदम नहीं उठाने पर वापस लिया गया है।

Updated on: 03 Oct 2017, 07:46 PM

नई दिल्ली:

सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड ने म्यांमार की नेता आंग सान सू ची को दिया गया सम्मान वापस ले लिया है। आंग सान सू ची का ये सम्मान उनके देश में रोहिंग्या मुसलमानों की दुर्दशा पर उनके द्वारा कथित समुचित कदम नहीं उठाने पर वापस लिया गया है।

ऑक्सफर्ड सिटी काउंसिल ने म्यांमार की इस नेता को लोकतंत्र के लिए लंबा संघर्ष करने को लेकर वर्ष 1997 में फ्रीडम ऑफ ऑक्सफर्ड प्रदान किया था।

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता सू ची का सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड से गहरा नाता रहा है। वह अपने परिवार के साथ पार्क टाउन में रह चुकी हैं और वह 1964-67 के दैरान सेंट ह्यू कॉलेज गई थीं।
सिटी काउंसिल के इस कदम से पहले सेंट ह्यू कॉलेज अपने प्रवेश द्वार से उनकी तस्वीर हटा चुका है। म्यांमार में सेना के अभियान के बाद करीब पांच लाख रोहिंग्या मुसलान विस्थापित हो गए हैं।

रोहिंग्या संकट पर अंतर्राष्ट्रीय निगरानी से डर नहीं, धार्मिक और नस्लीय आधार पर नहीं बंटेगा म्यांमार: सू ची

सोमवार को परिषद ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया कि उनके पास यह सम्मान होना अब उपयुक्त नहीं है। ऑक्सफर्ड सिटी काउंसिल के नेता बॉब प्राइस ने उनका सम्मान वापस लेने के कदम का स्वागत किया और इस बात की पुष्टि की कि यह स्थानीय प्रशासन के लिए अप्रत्याशित कदम है।

सिटी काउंसिल इस बात के सत्यापन के लिए 27 नवंबर को एक विशेष बैठक करेगी कि यह सम्मान वापस लिया जाए।

रोहिंग्या मुद्दे पर बोली सू ची, हिंदु-मुस्लिम-जाति के नाम पर नहीं होगा भेदभाव