News Nation Logo

म्यांमार में पायलट ने दिखाई बहादुरी, हैरतअंगेज लैंडिंग कर 87 यात्रियों की बचाई जान, देखें VIDEO

म्यांमार नेशनल एयरलाइंस का एक विमान मांडले अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रविवार को पीछे के पहियों के जरिए आपात स्थिति में उतरा.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 12 May 2019, 10:31:25 PM
वीडियो से ली गई तस्वीर

highlights

  • म्यांमार में विमान हादसा होते-होते बचा
  • विमान का लैंडिंग गेयर हुआ फेल
  • पायलट ने बचाई 88 लोगों की जान

नई दिल्ली:  

म्यांमार नेशनल एयरलाइंस का एक विमान मांडले अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रविवार को पीछे के पहियों के जरिए आपात स्थिति में उतरा. ऐसा विमान के अगले गियर के फेल होने के बाद किया गया. विमान में 89 लोग सवार थे. जिसमें 82 यात्री और 7 क्रू मेंबर्स है. घटना सुबह 9 बजे की है. एम्ब्रेयर 190 विमान हवाईअड्डे के रनवे पर फिसल गया। पायलट ने विमान के नोज के सहारे लैंडिंग कराई। इसमें विमान में सवार दर्जनों लोगों व चालक दल के सदस्यों को कोई चोट नहीं आई.

लैंडिंग गियर हुआ था फेल
एयरपोर्ट के प्रवक्ता क्यो सैन ने कहा, पायलट ने लैंडिंग से पहले कंट्रोल टावर को बताया था कि वह विमान के आगे के पहिये खोल नहीं पा रहा है. एयरलाइन के हवाले से कहा कि कैप्टन मैयत मो आंग ने हवाई यातायात नियंत्रकों को यह निर्धारित करने के लिए दो बार हवाईअड्डे का चक्कर लगाया, ताकि पता चल सके कि लैंडिंग गियर नीचे है या नहीं.

विमान लैंडिंग का वीडियो हो रहा वायरल
विमान की लैंडिंग का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि प्लेन ने किन हालात में लैंडिंग की है. विमान रुकने से पहले 25 सेकेंड के लिए फिसला. बिना धैर्य खोए और यात्रियों की जान बचाने के लिए पायलट को बधाइयां मिल रही हैं. मंडाले के मुख्यमंत्री ने खासतौर पर उनसे मिलकर इस साहसिक काम के लिए हाथ मिलाया.

और पढ़ें: कांग्रेस का अहंकार तीन शब्दों में छिपा है, 'हुआ तो हुआ', इंदौर में बोले पीएम मोदी

एयरलाइन के अनुसार, विमान यंगून से रवाना हुआ था और मांडले के करीब था, जब पायलट सामने के लैंडिंग गियर का विस्तार देने में असमर्थ था. उन्होंने आपातकालीन प्रक्रियाओं का पालन किया और विमान के वजन को कम करने के लिए अतिरिक्त ईंधन खर्च किया.

म्यांमार में इस तरह की दूसरी घटना है

म्यांमार में इस सप्ताह अपने तरह की यह दूसरी विमान दुर्घटना है. बुधवार को यंगून एयरपोर्ट पर तूफान के दौरान बांग्लादेश एयरलाइंस का एक विमान लैंडिंग के वक्त रनवे पर फिसल गया था, जिसमें 11 यात्री घायल हो गए थे.

First Published : 12 May 2019, 10:31:25 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.