logo-image

म्यांमार में 2023 की दूसरी छमाही में आम चुनाव होने की संभावना

म्यांमार में 2023 की दूसरी छमाही में आम चुनाव होने की संभावना

Updated on: 01 Aug 2021, 05:00 PM

नेपी ताव:

म्यांमार में 2023 की दूसरी छमाही में नए आम चुनाव होने की संभावना है। यह जानकारी नवगठित राज्य प्रशासन परिषद के अध्यक्ष, रक्षा सेवाओं के कमांडर-इन-चीफ सेन-जनरल मिन आंग हलिंग ने रविवार को दी है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में मिन के हवाले से कहा कि, संविधान आपातकाल की स्थिति की अवधि के लिए सीमा बताता है। धारा 421 की उपधारा (बी) के अनुसार, अगर कोई आपातकालीन अवधि के एक वर्ष के भीतर कर्तव्यों को पूरा नहीं कर सकता है, तो यह निर्धारित अवधि के केवल दो विस्तार के लिए छह महीने की अवधि देता है।

उन्होंने कहा, इस बीच, हमें वह काम करना है जो किया जाना चाहिए। फिर, हमें कानून के अनुसार चुनाव की तैयारी के लिए अगस्त 2023 तक छह महीने लगेंगे।

मिन की घोषणा 27 जुलाई को म्यांमार सरकार द्वारा 2020 के आम चुनावों के परिणामों को रद्द करने की घोषणा के बाद हुई, जो कि अपदस्थ नेता आंग सान सू की की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी द्वारा जीते गए थे।

इस घोषणा के अनुसार, परिणाम रद्द कर दिए गए क्योंकि चुनाव कानूनों के अनुरूप और निष्पक्ष नहीं थे, जिससे 1 फरवरी के तख्तापलट के बहुत कारण थे।

तब से, मिन ने राज्य की सत्ता संभाली है।

रविवार को अपने संबोधन में, उन्होंने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए परिस्थितियां बनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए बहुदलीय आम चुनाव बिना किसी असफलता के कराने का संकल्प लिया।

हम निकट भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के लिए पिछले आम चुनावों के निष्कर्षों पर ब्रीफिंग करेंगे।

उन्होंने एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस के साथ काम करने का भी वादा किया।

राज्य प्रशासन परिषद के एक आदेश के अनुसार, रविवार को भी एक संबंधित विकास में, देश ने म्यांमार के कार्यवाहक सरकार के गणराज्य का गठन किया।

इस आदेश के तहत, नई कार्यवाहक सरकार के नेतृत्व में मिन प्रधानमंत्री और वाइस सेन-जनरल सो विन उनके उप के रूप में होंगे।

कार्यवाहक सरकारी निकाय में केंद्रीय मंत्री, संघ के अटॉर्नी-जनरल और कार्यालय के स्थायी सचिव शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.