logo-image

म्यांमार में खदान में भूस्खलन में 162 की मौत, सैकड़ों अभी भी फंसे

उत्तरी म्यांमार (Myanmar) में एक जेड खनन (Mine) स्थल पर भूस्खलन (Landslide) होने के बाद मलबे से करीब 162 शव निकाले गए हैं.

Updated on: 03 Jul 2020, 01:49 PM

यंगून:

उत्तरी म्यांमार (Myanmar) में एक जेड खनन (Mine) स्थल पर भूस्खलन (Landslide) होने के बाद मलबे से करीब 162 शव निकाले गए हैं. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार कचिन राज्य के हापाकांत क्षेत्र में लापता लोगों के लिए बचाव कार्य पूरे दिन जारी रहा, वहीं अभी भी कई लोगों के लापता होने की सूचना है. अग्निशमन विभाग ने कहा कि भारी बारिश के कारण चट्टान टूटने से कीचड़ फैल गई है.

म्यांमार दुनिया में जेड का सबसे बड़ा स्रोत है. हालांकि यहां इसी तरह की कई दुर्घटनाएं होती हैं. इन स्थानों पर कई लोग इस कार्य में शामिल हैं. देश के अग्निशमन विभाग ने अपने एक फेसबुक पोस्ट (बर्मीज) में कहा, 'जेड माइनर्स भारी बारिश के कारण फैले कीचड़ की लहर के कारण दब गए थे.' बताते हैं कि बचाव कार्य के दौरान भी पूरे दिन भारी बारिश जारी रही.

पोस्ट में कहा गया कि 19.15 स्थानीय समय (12.45 जीएमटी), '162 शव पाए गए और 54 घायल लोगों को अस्पताल ले जाया गया.' अभी भी लापता लोगों की संख्या से संबंधित कोई आंकड़ा पेश नहीं किया गया था. कचिन राज्य के सामाजिक मामलों के मंत्री दाशी ला सेंग ने बीबीसी बर्मीज को बताया, 'सब अचानक हुआ.. भारी मात्रा में कीचड़ के साथ बारिश का पानी गड्ढे में चला गया. यह सुनामी जैसा था.'

पुलिस ने कहा कि बुधवार को क्षेत्र में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई थी और लोगों को काम न करने के लिए कहा गया था, हालांकि उसके बाद भी लोग काम करने गए, वहीं कुछ ने वहां न जाकर अपनी जान बचा ली. एक मजदूर माउंग खैंग (38) ने रॉयटर्स को बताया कि उसने मलबे के ढेर को करीब से गिरता देखा और लोग 'भागो-भागो' चिल्ला रहे थे.