logo-image

म्यांमार: भ्रष्टाचार के आरोप में आंग सान सू की को छह साल की सजा

म्यांमार पिछले साल से उथल-पुथल में है, जब सेना ने सू की की पार्टी के नेतृत्व वाली एक निर्वाचित सरकार को आम चुनाव जीतने के बाद उखाड़ फेंका.

Updated on: 15 Aug 2022, 08:00 PM

नई दिल्ली:

सैन्य शासित म्यांमार में एक कोर्ट ने अपदस्थ नेता आंग सान सू की को भ्रष्टाचार के चार मामलों में दोषी पाए जाने के बाद सोमवार को छह साल जेल की सजा सुनाई, सू की पहले ही जेल में हैं.  77 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता और म्यांमार के सैन्य शासन का विरोध करने से लेकर भ्रष्टाचार और चुनाव उल्लंघन तक कम से कम 18 अपराधों का आरोप लगाया गया है, जिसमें लगभग 190 वर्षों की अधिकतम जेल की सजा हो सकती है. सू की ने आरोपों को बेतुका बताया था और अपने खिलाफ लगे सभी आरोपों से इनकार किया था.

सूत्र ने कहा कि उन्हें सोमवार को दाव खिन की फाउंडेशन से धन का दुरुपयोग करने का दोषी पाया गया-एक संगठन जिसे उन्होंने स्वास्थ्य और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया था. और सरकारी स्वामित्व वाली जमीन को रियायती दर पर पट्टे पर दिया. सू ची, जिन्हें राजधानी नैपीताव की एक जेल में एकांत कारावास में रखा गया है, को पहले ही अन्य मामलों में 11 साल जेल की सजा सुनाई जा चुकी है.

म्यांमार पिछले साल से उथल-पुथल में है, जब सेना ने सू की की पार्टी के नेतृत्व वाली एक निर्वाचित सरकार को आम चुनाव जीतने के बाद उखाड़ फेंका, और असंतोष पर घातक कार्रवाई का नेतृत्व किया. संयुक्त राष्ट्र ने जिसे मानवता के खिलाफ अपराध कहा है, उसमें हजारों लोगों को जेल में डाल दिया गया है और कई लोगों को प्रताड़ित किया गया, पीटा गया या मार दिया गया. अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने सेना पर प्रतिबंध लगाए हैं और सू ची के गोपनीय परीक्षणों को हास्यास्पद बताते हुए खारिज कर दिया है.

ह्यूमन राइट्स वॉच के डिप्टी एशिया डायरेक्टर फिल रॉबर्टसन ने अपनी अपदस्थ पार्टी, नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी का जिक्र करते हुए कहा, "यह उसके अधिकारों के खिलाफ एक बड़ा हमला है, और उसे और एनएलडी को हमेशा के लिए दफनाने के अभियान का हिस्सा है."

सैन्य सरकार के प्रवक्ता जॉ मिन टुन से सोमवार को टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो सका. इसने पहले कहा है कि सू ची को एक स्वतंत्र न्यायपालिका द्वारा उचित प्रक्रिया अपनायी जा रही है और विदेशी आलोचना को खारिज कर दिया था.

यह भी पढ़ें: शख्स ने देशप्रेम की पेश की अद्भुत मिसाल, कार ही रंग दी तिरंगे के नाम

ब्रिटिश औपनिवेशिक से स्वतंत्रता के लिए म्यांमार के अभियान के नेता की बेटी सू की ने फरवरी 2021 के तख्तापलट में सत्ता से मजबूर होने से पहले अस्थायी सुधारों की एक संक्षिप्त अवधि के दौरान पांच साल तक देश का नेतृत्व किया. सेना ने पिछले छह दशकों में से पांच दशकों तक शासन किया है.