News Nation Logo

BREAKING

Banner

अनूठी दोस्ती: युद्ध मैदान में गोलियों से छलनी रोजेदार सैनिक ने इस शर्त पर पीया पानी, हिंदू दोस्‍त ने ये किया..

भारतीय मूल की एक लेखिका ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक साथी सैनिक के साथ अपने दादा की अनोखी दोस्ती की कहानी के बारे में लोगों बताया.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 10 Nov 2019, 08:13:43 PM
दूसरे विश्‍व युद्ध की तस्‍वीर

दूसरे विश्‍व युद्ध की तस्‍वीर (Photo Credit: फाइल फोटो)

लंदन:

भारतीय मूल की एक लेखिका ने द्वितीय विश्व युद्ध (World War 2) के दौरान एक साथी सैनिक के साथ अपने दादा की अनोखी दोस्ती की कहानी के बारे में लोगों बताया. ब्रिटेन ने भारतीय उपमहाद्वीप के उन वीर सैनिकों के सम्मान में रविवार को स्मृति समारोह आयोजित किये जिन्होंने दोनों विश्व युद्धों में अंग्रेजों के साथ लड़ाई में भाग लिया था. निमा सूचक ने इस सम्मान समारोह में अपने दादाजी की अनूठी कहानी के बारे बताया, जो हिंदू सैनिक थे, जिन्होंने अपने एक मुस्लिम साथी सैनिक से रमजान के दौरान उपवास करने का वादा किया था.

लीसेस्टर में रहने वाली लेखिका ने हाल ही में युद्ध शहीदों के लिए आयोजित एक 'स्मृति समारोह' में बताया कि, 'हिंदू होने के बावजूद, मेरे दादा ने जीवन भर रमजान के दौरान उपवास रखा था.' उन्होंने बताया, 'दूसरे विश्व युद्ध में युद्ध के मैदान में लड़ते हुए उस मुस्लिम सैनिक को गोली लग गई थी.

यह भी पढ़ेंः पैन नंबर (PAN) के उपयोग में रखें इस बात का ध्‍यान नहीं तो 10000 रुपये लगेगा जुर्माना

युद्ध के मैदान में दम तोड़ते देख मेरे दादा ने उनके अंतिम क्षणों में उनकी पीड़ा को कम करने के लिए उन्हें पानी की पेशकश की लेकिन रमजान होने के चलते उन्होंने पानी पीने से इनकार कर दिया.' उन्होंने कहा, 'उनकी पीड़ा को देखकर, मेरे दादाजी ने वादा किया था कि यदि वह पानी पी लें, तो वह जीवन भर रमजान के दौरान उपवास रखेंगे, फिर उन्होंने पानी पी ली.'

यह भी पढ़ेंः लाल कृष्ण आडवाणी से लेकर अशोक सिंघल तक राममंदिर आंदोलन में ये रहे हैं चर्चित चेहरे 

द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने वाले ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल देशों के पूर्व सैनिकों की याद में रविवार को ब्रिटेन भर में स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न 11 बजे दो मिनट का मौन रखा गया. क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने लंदन के व्हाइटहॉल के सेनोटाफ में इसको लेकर एक समारोह का आयोजन किया था.

First Published : 10 Nov 2019, 08:13:43 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

World War 2
×