News Nation Logo
मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

ब्रिटेन के सांसद की हत्या को आतंकवादी घटना करार दिया गया

ब्रिटेन के सांसद की हत्या को आतंकवादी घटना करार दिया गया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Oct 2021, 12:30:01 PM
Murder of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन: ब्रिटिश सांसद डेविड एम्स की हत्या को लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस द्वारा एक आतंकवादी घटना घोषित किया गया है, जिसकी जांच चल रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणपूर्वी इंग्लैंड के एक काउंटी एसेक्स में एक निर्वाचन क्षेत्र की बैठक में शुक्रवार को सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के सांसद डेविड एमेस की चाकू मारकर हत्या कर दी गई।

सभी ने 69 वर्षीय सांसद को श्रद्धांजलि दी। इस बीच मेट्रोपॉलिटन की आतंकवाद निरोधी इकाई द्वारा शनिवार को जारी एक बयान में घटना को आतंकवादी कार्य करार दिया गया।

आतंकवाद निरोधी इकाई द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि शुरूआती जांच में इस्लामी चरमपंथ से जुड़ी संभावित प्रेरणा का पता चला है।

25 वर्षीय एक संदिग्ध व्यक्ति को घटना स्थल से गिरफ्तार किया गया और उससे पूछताछ की जा रही है।

उसे एसेक्स के एक पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखा गया है।

जांच के तहत पुलिस फिलहाल लंदन इलाके में दो पतों पर तलाशी ले रही है।

पुलिस का कहना है कि ऐसा माना जा रहा है कि संदिग्ध ने यह काम अकेले किया है।

इस बीच, 10 डाउनिंग स्ट्रीट और संसद के सदनों में झंडे आधे झुके हुए हैं, जहां एम्स ने एसेक्स में साउथेंड वेस्ट के लिए सांसद के रूप में कार्य किया था।

एमेस ब्रिटेन में पांच साल के भीतर यह दूसरे सांसद की हत्या हुई है। इससे पहले यॉर्कशायर के सांसद जो कॉक्स की 2016 में एक दक्षिणपंथी चरमपंथी ने हत्या कर दी थी।

नवीनतम हत्या ने राजनेताओं की सुरक्षा के बारे में एक बहस को फिर से छेड़ दिया है।

कई सांसद अपनी समस्याओं और मुद्दों पर चर्चा करने के लिए घटकों के साथ आमने-सामने बैठकों पर जोर देते हैं, जिसे सर्जरी के रूप में जाना जाता है, जो ब्रिटेन में राजनीतिक जीवन की पहचान है।

हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष लिंडसे हॉयल ने एक बयान में कहा कि आने वाले दिनों में हमें सांसदों की सुरक्षा और किए जाने वाले किसी भी उपाय पर चर्चा और जांच करने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा कि वह इस हत्या से स्तब्ध और बेहद आहत हैं।

हॉयल ने कहा कि यह एक ऐसी घटना है जिसने पूरे संसदीय समुदाय और पूरे देश को झकझोर दिया है।

गृह सचिव प्रीति पटेल ने हमले के बाद ब्रिटेन के सभी पुलिस बलों से सांसदों की सुरक्षा व्यवस्था की तत्काल प्रभाव से समीक्षा करने को कहा है।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी एमेस को श्रद्धांजलि अर्पित की, उन्हें राजनीति में सबसे दयालु, सबसे अच्छे, सबसे सज्जन लोगों में से एक बताया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Oct 2021, 12:30:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो