News Nation Logo
Banner

मुंबई में जन्में रूबेन ब्रदर्स ब्रिटेन के अमीरों की सूची में दूसरे स्थान पर

द संडे टाइम्स, यूके ने इस साल की रिच लिस्ट की सूचना दी, जिसमें 2020 की तुलना में 24 से ज्यादा रिकॉर्ड 171 यूके अरबपतियों की पहचान की गई है.

IANS | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 22 May 2021, 04:47:39 PM
Reuben Brothers UK

Reuben Brothers UK (Photo Credit: गूगल)

highlights

  • द संडे टाइम्स ब्रिटेन के सबसे संपन्न लोगों की किस्मत पर नजर रखता है
  • सूची में सबसे अमीर व्यक्ति सर लेन ब्लावातनिक हैं
  • भारतीय स्टील मैग्नेट लक्ष्मी मित्तल पिछले साल 19वें नंबर से इस साल नंबर 5 पर चढ़ गए

नई दिल्ली:

ब्रिटिश इतिहास में अब तक की तुलना में कई लोग अरबपति बन गए हैं. द संडे टाइम्स, यूके ने इस साल की रिच लिस्ट की सूचना दी, जिसमें 2020 की तुलना में 24 से ज्यादा रिकॉर्ड 171 यूके अरबपतियों की पहचान की गई है. 33 वर्षों में यह सबसे बड़ी छलांग है. द संडे टाइम्स ब्रिटेन के सबसे संपन्न लोगों की किस्मत पर नजर रखता है. इस अमीर सूची में अरबपतियों की संयुक्त संपत्ति लगभग 22 प्रतिशत से बढ़कर 597.269 अरब पौंड हो गई. सूची में सबसे अमीर व्यक्ति सर लेन ब्लावातनिक हैं, जो एक यूक्रेनी मूल के व्यवसायी हैं, जिन्होंने पूर्व सोवियत संघ में ऊर्जा और एल्यूमीनियम समूहों से अपना पैसा कमाया था. इससे पहले वह 2015 में इस सूची में शीर्ष पर थे. मुंबई में जन्मे भाई डेविड और साइमन रूबेन 21.5 बिलियन पाउंड की संयुक्त संपत्ति के साथ ब्रिटेन के दूसरे सबसे धनी के रूप में सूचीबद्ध थे.

भारतीय स्टील मैग्नेट लक्ष्मी मित्तल पिछले साल 19वें नंबर से इस साल नंबर 5 पर चढ़ गए, मित्तल ने बढ़ोतरी 7.899 बिलियन से 14.68 बिलियन पाउंड तक देखी है. वही श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा और परिवार 2019 में नंबर 1 से रैंकिंग में गिरकर 2020 में नंबर 2 पर आ गए और इस साल नंबर 3 पर आ गए हैं. परिवार की नेट 1 अरब बढ़कर से 17 अरब पौंड हो गया.

क्रॉनिकल लाइव यूके ने बताया कि न्यूकैसल यूनाइटेड के मालिक डेविड और साइमन रूबेन का भाग्य पिछले साल के दौरान आश्चर्यजनक रूप से 5 बिलियन बढ़ गया है क्योंकि उन्होंने यूके में दूसरे सबसे अमीर लोगों के रूप में अपना स्थान बनाए रखा है. अमांडा स्टैवले द्वारा प्रस्तावित सौदे में रूबेंन केवल यूनाइटेड के हिस्से के मालिक होंगे, लेकिन उनकी संपत्ति, सऊदी पीआईएफ के साथ मिलकर, न्यूकैसल को वित्तीय पावरहाउस बना देगी अगर सौदे को मध्यस्थता या विभिन्न अदालती मामलों के माध्यम से पुनर्जीवित किया जा सकता है. द टाइम्स ने रूबेंन को पिछले साल के दौरान 'खर्च करने की होड़' के रूप में रिपोर्ट किया, जो बाजार मूल्य से काफी नीचे था. उन्होंने मैनहट्टन होटल द सरे पर 150 मिलियन डॉलर खर्च किए - और विशेष रूप से अमेरिका में "कम मूल्य वाले होटल और अन्य संपत्तियों को छीन लिया".

First Published : 22 May 2021, 04:47:39 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.