News Nation Logo

BREAKING

Banner

मलेशिया में सियासी संकट खत्म, मोहिउद्दीन यासीन नए प्रधानमंत्री नामित

पूर्व गृह मंत्री मोहिउद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) को शनिवार को मलेशिया का नया प्रधानमंत्री (Malaysia PM) नामित किया गया.

Bhasha | Updated on: 29 Feb 2020, 05:29:54 PM
Muhyiddin Yassin

मोहिउद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) (Photo Credit: ANI)

कुआलालंपुर:

पूर्व गृह मंत्री मोहिउद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) को शनिवार को मलेशिया का नया प्रधानमंत्री (Malaysia PM) नामित किया गया. शाही अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस कदम से महातिर मोहम्मद (Mahathir Mohamad) के शासन के खात्मे और घोटालों के आरोपों से घिरी पार्टी के सत्ता में लौटने के संकेत मिलते है. राजमहल के अधिकारियों ने बताया कि मोहिउद्दीन रविवार को पद की शपथ लेंगे. इसके साथ महातिर के प्रधानमंत्री के तौर पर इस्तीफा देने और सुधारवादी सरकार के गिरने के बाद एक हफ्ते तक चले सियासी संकट के भी समाप्त होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली: राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर लगे गोली मारो के नारे, पुलिस ने 6 लोगों को हिरासत में लिया

प्रधानमंत्री को नियुक्त करने की प्रक्रिया में देरी नहीं की जा सकती है: राजमहल

राजमहल के एक बयान में बताया कि प्रधानमंत्री को नियुक्त करने की प्रक्रिया में देरी नहीं की जा सकती है, क्योंकि लोगों और राष्ट्र की भलाई के लिए देश को सरकार की जरूरत है. मोहिउद्दीन के गठबंधन में देश के मुस्लिम बहुल लोगों का वर्चस्व है और इसमें घोटालों के आरोपों से घिरी पूर्व नेता नजीब रजाक की पार्टी यूनाइटेड मलय नेशनल ऑर्गनाइजेशन (यूएमएनओ) भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंःDelhi Violence: नार्थ ईस्ट दिल्ली में सात मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल, जानें क्यों

पूर्व में महातिर के सहयोगी रहे मोहिउद्दीन ने सत्ता में आने की चाह में यूएमएनओ से हाथ मिलाया. उनके गठबंधन में कट्टर मुस्लिम पार्टी भी शामिल है जो इस्लामी कानूनों पर जोर देती है. मौजूदा संकट उस वक्त पैदा हुआ जब महातिर और अनवर इब्राहिम का सत्तारूढ़ “पैक्ट ऑफ होप” गठबंधन एक हफ्ते पहले टूट गया. इस गठबंधन ने दो साल पहले नजीब की सरकार के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी.

First Published : 29 Feb 2020, 05:25:36 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×