logo-image

नेपाल ने बताया क्‍या है विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट की संशोधित ऊंचाई

नेपाल सरकार ने मंगलवार को दुनिया के सामने माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई की जानकारी दी. इसके मुताबित अब माउंट एवरेस्ट 8,448.86 मीटर ऊंचा है. अभी तक माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,448 मीटर थी.

Updated on: 08 Dec 2020, 02:27 PM

काठमांडू:

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) के बारे में यह कयास लगाया जाता रहा है कि वर्ष 2015 में नेपाल में आए भूकंप (Earthquake in Nepal) के चलते इसकी ऊंचाई कम हो गई है लेकिन ताजा सर्वे में सामने आया है कि माउंट एवरेस्ट पहले से भी करीब एक मीटर ऊंचा हो गया है. नेपाल सरकार ने मंगलवार को दुनिया के सामने माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई की जानकारी दी. इसके मुताबित अब माउंट एवरेस्ट 8,448.86 मीटर ऊंचा है. अभी तक माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,448 मीटर थी.

नेपाल के विदेश मंत्री ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट की संशोधित ऊंचाई का ऐलान कर दिया है. माउंट एवरेस्‍ट की संशोधित ऊंचाई 8848.86 मापी गई है. बता दें कि 13 अक्‍टूबर 2019 को नेपाल और चीन के बीच माउंट एवरेस्‍ट की ऊंचाई नापने को लेकर एक आपसी सहमति बनी थी. इस समझौते के तहत अनुच्‍छेद 1 के अनुसार, चीन और नेपाल मिलकर माउंट झूमलांगमा और सागरमाथा की ऊंचाई का ऐलान करेंगे. इस समझौते में माउंट एवरेस्ट के संयुक्त मापन का उल्लेख तो नहीं है, लेकिन आपसी सहयोग की बात जरूर कही गई है.

दरअसल, नेपाल सरकार का ऐसा अनुमान था कि 2015 में आए विनाशकारी भूकंप सहित विभिन्न कारणों से चोटी की ऊंचाई में बदलाव आ सकता है. इसलिए चोटी की सही ऊंचाई को मापने का फैसला किया गया था. नेपाल के समाचार पत्र ने बताया है कि सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा 1954 में की गई माप के अनुसार माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर थी. वहीं, हिमालय पर रिसर्च करने वाली कई संस्थाएं और वैज्ञानिक कई बार खुलासा कर चुके हैं कि हिमालय पर्वत श्रंखला में मौजूद दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माऊंट एवरेस्ट की ऊंचाई में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.