logo-image

ट्रंप के बड़बोलेपन से न्यूयॉर्क में कोरोना का कहर सबसे ज्यादा, आगामी दिन हो सकते हैं कठिन

अमेरिका में कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क में इस बीमारी से 4,159 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 122,031 लोग संक्रमित हैं.

Updated on: 06 Apr 2020, 04:01 PM

highlights

  • न्यूयॉर्क में इस बीमारी से 4,159 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 122,031 लोग संक्रमित हैं.
  • अमेरिका में अब तक 16 लाख जांच की गई हैं जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं.
  • 50 राज्यों एवं क्षेत्रों में बड़ी आपदा की घोषणा करने की तैयारी है.

वाशिंगटन:

अमेरिका में कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क (Newyork) में इस बीमारी से 4,159 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 122,031 लोग संक्रमित हैं. न्यूयॉर्क के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. वहीं, अमेरिका के सर्जन जनरल ने कहा है कि आने वाला सप्ताह एक 'पर्ल हार्बर पल .. हमारे 9/11 पल' जैसा होगा. अमेरिका में कोरोना वायरस के लिए अब तक 16 लाख जांच की जा चुकी हैं. घातक विषाणु के संक्रमण के चलते अमेरिका में मृतकों का आंकड़ा 10,000 के करीब पहुंचने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अब कहीं जाकर देशवासियों से सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए घरों के भीतर ही रहने की अपील की है.

और ज्यादा पहुंचेगा आंकड़ा
समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने रविवार को कहा कि राज्य में कोरोना का प्रकोप शायद पहले ही अपने चरम पर पहुंच चुका है. हालांकि उन्होंने आगाह किया कि मौंतों और संक्रमण मामलों में कमी आने के बावजूद कुछ समय के लिए अत्यधिक मामलों के साथ यह अपने शिखर पर हो सकता है. कुओमो ने कहा कि आंकड़ों के आधार पर हम या तो कोरोना मामलों के चरम के पास हो सकते हैं या चरम शिखर हो सकता है. हम अभी उस शिखर पर हो सकते हैं. हमें तब तक पता नहीं चलेगा जब तक आप अगले कुछ दिन नहीं देख लेते. क्या यह ऊपर जाता है, क्या नीचे आता है, लेकिन यह वही है जो सांख्यिकीविद आपको बताएंगे.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus: कोविड-19 (Covid 19) पॉजिटिव तबलीगी जमाती ने UP में डॉक्टर पर फिर थूका

अमेरिकी पर्ल हार्बर और 9/11 भूल जाएंगे
इस बीच अमेरिकी सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने आगाह किया है कि अमेरिका के लिए यह आने वाला सप्ताह अनुमानित मौतों की उच्च संख्या के साथ पर्ल हार्बर या 9/11 वाले पल जैसा होगा. एडम्स ने रविवार को कहा कि अगला सप्ताह हमारे लिए पर्ल हार्बर जैसा होने जा रहा है. यह हमारा 9/11 पल होने वाला है. यह कई अमेरिकियों के लिए उनके पूरे जीवन का सबसे कठिन क्षण होने जा रहा है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग के अनुसार, अमेरिका में सोमवार तक कोरोना मामलों की संख्या 9, 647 मौतों के साथ 337,637 तक पहुंच चुकी है.

16 लाख लोगों की जांच
इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ने रविवार को व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि अमेरिका में अब तक 16 लाख जांच की गई हैं जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं. लगभग पूरे देश के लिए बड़ी आपदा की घोषणा कर दी गई है और अमेरिका की 33 करोड़ जनसंख्या में से 95 प्रतिशत से अधिक लोग घरों के भीतर रहने के आदेश के तहत हैं.

यह भी पढ़ेंः संघ का जमात पर निशाना, कहा- कोरोना के आंकड़े सच बताते हैं, वे बेनकाब हो गए

50 राज्यों में बड़ी आपदा
अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों की संख्या रविवार रात 9,500 के पार चली गई जो 9/11 हमले में मारे गए लोगों की संख्या से तीन गुणा अधिक है. देश में 3.3 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं. कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिकी प्रयासों को सैन्य अभियान बताते हुए ट्रंप ने कहा कि दुनिया भर से लाखों मास्क, दस्ताने, सुरक्षात्मक उपकरण और चिकित्सीय आपूर्ति देश में पहुंचाई गई हैं. ट्रंप ने कहा कि यह वास्तव में पुरजोर सैन्य अभियान है जो हमने शुरू किया है और खासकर पिछले कुछ हफ्तों से. 50 राज्यों एवं क्षेत्रों में बड़ी आपदा की घोषणा करने की तैयारी है जो बहुत असामान्य है.

हाइड्रोक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल पर जोर
कोरोना वायरस से निपटने के लिए मलेरिया की दवाई हाइड्रोक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल पर अपने जोर को दोहराते हुए ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने देश भर में बांटने के लिए करीब 2.9 करोड़ खुराक की खरीद की है. उधर मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ने के साथ स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेताया है कि आने वाला हफ्ता पर्ल हार्बर जैसा क्षण हो सकता है. इसे देखते हुए अमेरिकी गवर्नरों ने तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के खिलाफ राष्ट्रीय रणनीति बनाने की व्हाइट हाउस से अपील की है. देश में वैश्विक महामारी संकट से उबरने के लिए नीति बना रहे वरिष्ठ वैज्ञानिक एंथनी फाउची ने बड़े खतरे को लेकर आगाह किया और कहा कि अमेरिकियों को बुरे हफ्ते के लिए तैयार रहना चाहिए.