logo-image

अधिकांश इटालियन क्षेत्र में कोविड का कम खतरा

अधिकांश इटालियन क्षेत्र में कोविड का कम खतरा

Updated on: 14 Aug 2021, 08:55 PM

रोम:

देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (आईएसएस) ने घोषणा की है कि अधिकांश इटालियन क्षेत्रों में मध्यम कोविड-19 महामारी के जोखिम के अनुरूप डेटा दिखाया गया है, जबकि तीन क्षेत्रों में उच्च जोखिम स्तर पर जाने की सबसे अधिक संभावना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को बताया कि आईएसएस और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम निगरानी रिपोर्ट में 21 क्षेत्रों और स्वायत्त प्रांतों में से अठारह को मध्यम जोखिम में वर्गीकृत किया गया था।

केवल मध्य लाजि़यो क्षेत्र और ट्रेंटो और बोलजानो के पूर्वोत्तर स्वायत्त प्रांतों को कम जोखिम के रूप में मूल्यांकन किया गया था।

रिपोर्ट से पता चला है कि समग्र जनसंख्या पर नए संक्रमण की घटनाएं 2-8 अगस्त के सप्ताह में प्रति 100,000 निवासियों पर 73 मामलों में थोड़ी वृद्धि हुई, जबकि पिछले सप्ताह में प्रति 100,000 मामलों में 68 मामले थे।

हालांकि, कुछ क्षेत्रों ने राष्ट्रीय औसत से बहुत अधिक घटना दर दर्ज की, विशेष रूप से सार्डिनिया (प्रति 100,000 में 141.8 मामले), केंद्रीय टस्कनी (129.9), और दक्षिणी सिसिली (127.2)।

देश के मापदंडों के अनुसार, घटना दर कम जोखिम वाले परि²श्य के अनुरूप होती है, जब यह प्रति 100,000 निवासियों पर 50 मामलों की सीमा से नीचे रहती है।

रिपोर्ट में अभी भी उन्हें मध्यम जोखिम के रूप में वर्गीकृत करते हुए, आईएसएस ने निर्दिष्ट टस्कनी, सिसिली और अपुलिया ऐसे क्षेत्र थे जहां जोखिम के उच्च स्तर पर जाने की सबसे अधिक संभावना थी।

रिपोर्ट में, आईएसएस ने पुष्टि की कि डेल्टा वेरिएंट देश में व्यापक रूप से प्रचलित था।

रिपोर्ट के अनुसार, नवीनतम कोविड-19 प्रजनन संख्या (आर) से एक अच्छा संकेत आया, जो 2-8 अगस्त के सप्ताह में 1.27 था, जो पिछले सप्ताह 1.56 से कम था।

आर संख्या इस बात का संकेत है कि आबादी में वायरस कितनी तेजी से फैलता है और एक से ऊपर के मान का मतलब है कि एक संक्रामक व्यक्ति औसतन संक्रमण को एक से अधिक लोगों तक पहुंचाएगा।

नवीनतम परिणामों का आकलन करते हुए, आईएसएस विशेषज्ञों ने कोविड -19 रोगियों द्वारा बेड पर रहने की दर को नोट किया, जो जुलाई के अंत से यह तय करने के लिए महत्वपूर्ण पैरामीटर बन गया है कि क्या किसी क्षेत्र को उच्च स्तर के जोखिम में ले जाना है, देश भर में कम बना हुआ है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान में संक्रामक रोग विभाग के निदेशक जियोवानी रेजा ने कहा, सामान्य वाडरें और गहन देखभाल में बेडों की संख्या क्रमश: 5.2 प्रतिशत और 3.4 प्रतिशत है।

इसका मतलब है कि हम अभी भी राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण सीमा से काफी नीचे हैं।

शनिवार तक, इटली में पंजीकृत कोविड -19 मामले और मरने वालों की संख्या क्रमश: 4,427,827 और 128,379 है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.