logo-image

दुनिया में सबसे ज्‍यादा यहां के लोग खाते हैं टमाटर, 400 रुपये प्रति किलो के करीब पहुंचा दाम

इमरान खान के न्‍यू पाकिस्‍तान में टमाटर भी लाल हो रहा है. विपक्ष तो आजादी मार्च निकालकर आंखें तरेर चुका है. अब पाकिस्‍तान की जनता टमाटर के आसमान छूते रेट से परेशान है.

नई दिल्‍ली:

इमरान खान के न्‍यू पाकिस्‍तान में टमाटर भी लाल हो रहा है. विपक्ष तो आजादी मार्च निकालकर आंखें तरेर चुका है. अब पाकिस्‍तान की जनता टमाटर के आसमान छूते रेट से परेशान है. पाकिस्‍तान में टमाटर के दाम 400 रुपए प्रति किलो के करीब पहुंच गए हैं. यहां बलूचिस्तान में काफी टमाटर उपजाए जाते हैं लेकिन इस साल असमय बारिश के कारण फसल खराब हो गई.

जहां तक टमाटर खाने वाले देशों की बात करें तो चीन सबसे ऊपर है. चीन में हर साल लगभग 54888 किलो टन टमाटर लोग खा जाते हैं. जबिक चीन में टमाटर की पैदावारलगभग 59,514,773 किलो टन है. भारत टमाटर खाने वाले देशों में दूसरे नंबर पर आता है, जबकि यहां भी टमाटर का उत्पादन काफी ज्यादा है. पाकिस्‍तान टमाटर उपजाने में 36वें नंबर पर आता है. यही वजह है कि यहां से टमाटर दूसरे देशों, जिनमें पाकिस्तान भी शामिल है, को भेजा जाता है.

टमाटर उत्‍पादन में चीन पहले नंबर पर

चीन को दुनिया में सबसे ज्यादा टमाटर उत्पादन करने वाला देश माना जाता है. साल 2017 में दुनियाभर में 170.8 मिलियन टन टमाटर उपजाया गया था. साल 2017 में टमाटर के ग्लोबल प्रोडक्शन में चीन 33% के साथ सबसे आगे रहा. भारत और फिर तुर्की क्रमशः दूसरे और तीसरे स्‍थान पर हैं जबकि हांगकांग सबसे आखिरी पायदान पर है.

यह भी पढ़ेंः मूत्र पीने के लिए विवश किए गए दलित की मौत के बाद संगरूर जिले में प्रदर्शन

बता दें पिछले कुछ दिनों से पाकिस्‍तान में टमाटर के रेट आसमान छू रहे हैं. पकिस्तान के सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, टमाटर का औसत अधिकतम राष्ट्रीय मूल्य 180 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि देश के कई हिस्सों में यह 300 रुपये प्रति किलो की ऊंची दर पर बिक रहा है.