logo-image

Moscow Terror Attack: टेरर अटैक से कांपा मॉस्को, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

Moscow Terror Attack: रूस की राजधानी मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला हुआ है...इस हमले में कम से कम 60 लोग मारे गए हैं और 115 लोग घायल हो गए हैं.

Updated on: 23 Mar 2024, 03:15 PM

New Delhi:

Moscow Terror Attack: रूस की राजधानी मॉस्को में हुए आतंकी हमले के पीछे खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस का हाथ है. आईएसआईएस ने खुद इस हमले की जिम्मेदारी ली है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईएसआईएस की न्यूज एजेंसी अमाक ने टेलीग्राम पर मॉस्को टेरर अटैक से जुड़ा एक बयान जारी किया है. इस बयान में उसने क्रॉकस सिटी हॉल में हुई गोलीबारी की जिम्मेदारी ली है. हालांकि आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी तो ली है, लेकिन इससे जुड़ा कोई भी सबूत उजागर नहीं किया है. आईएसआईएस ने अपने बयान में कहा कि उसने मॉस्को के क्रास्नोगोर्स्क सिटी में ईसाइयों के एक बड़े कार्यक्रम में हमला किया है, जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हुई है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में शुक्रवार रात को एक संगीत कार्यक्रम शुरू होने वाला था, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मौजदू थे. तभी वहां घुसे कुछ हथियारबंद लोगों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी और ग्रेनेड भी फेंका. ग्रेनेड हमले से वहां आग लग गई. रूस की राजधानी मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. यहां क्रॉक्स सिटी हॉल में 5 हथियारबंद लोगों ने भीड़ पर गोलीबारी कर दी. इस हमले में 70 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि 115 लोग घायल हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें सो कई की हालत नाजुक बताई जा रही है. रूसी स्वास्थ्य मंत्रायल के चीफ मुराशकों ने जानकारी देते हुए बताया कि अस्पताल में भर्ती 115 लोगों में से 60 की हालत काफी गंभीर है. जानकारी के अनुसार यह हमला एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में हुआ है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार क्रॉक्स सिटी हॉल में जबह एक संगीत कार्यक्रम चल रहा था, तभी कुछ अज्ञात लोग जबरन घुस आए और भीड़ पर गोलीबारी शुरू कर दी. आतंकियों ने हॉल में गोलीबारी के साथ ही ग्रेनेड से हमला भी किया. स्थिति पर नियंत्रण के लिए रूसी नेशनल गार्ड्स को मौके पर लगाया गया है. नेशनल गार्ड्स ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कैंपेन शुरू किया है. इस ऑपरेश में हेलीकॉप्टर्स की मदद भी ली गई है. इसके साथ ही मौके पर 50 से ज्यादा एंबुलेंस भी पहुंच गई हैं.