logo-image

Deadliest Barn Fire: टेक्सास के फार्म विस्फोट में 18,000 से अधिक गायों की मौत

प्रवक्ता मार्जोरी फिशमैन ने कहा, 'पिछले एक दशक में मवेशियों से जुड़ी यह सबसे घातक आग होगी.' गौरतलब है कि वर्तमान में जानवरों को आगजनी की घटनाओं से बचाने के लिए कोई संघीय नियम नहीं हैं.

Updated on: 14 Apr 2023, 02:54 PM

highlights

  • कास्त्रो काउंटी की 15 डेयरियों से एक महीने में 148 मिलियन पाउंड दूध का उत्पादन
  • दुग्ध उत्पादन में टेक्सास अमेरिका में चौथे स्थान पर, 16.5 बिलियन पाउंड का उत्पादन
  • पिछले दस वर्षों में इस तरह की आगजनी में लगभग 6.5 मिलियन जानवरों की मौत

कास्त्रो काउंटी:

टेक्सास (Texas) में एक निजी डेयरी फार्म (Dairy Farm) में एक विस्फोट के बाद फैली आग में 18,000 से अधिक गायों की मौत हो गई. आग लगने के पुख्ता कारण का फिलहाल पता नहीं चला है. फायर अधिकारियों ने कहा कि दमकलकर्मियों ने खेत से एक कर्मचारी को बचाया है, जिसकी स्थिति गंभीर है. आगजनी में किसी अन्य इंसानी जान को नुकसान नहीं पहुंचा है. कास्त्रो काउंटी शेरिफ कार्यालय के अनुसार यह घटना डिमिट के पास साउथ फोर्क डेयरी (Dairy) में हुई. टेक्सास एसोसिएशन ऑफ डेरीमेन के अनुसार दूध उत्पादन में टेक्सास राष्ट्रीय स्तर पर चौथे स्थान पर है, जहां  319 ए-ग्रेड डेयरियां हैं. यहां कि अनुमानित 625,000 गायें एक वर्ष में लगभग 16.5 बिलियन पाउंड दूध का उत्पादन करती हैं.

राज्य में सबसे ज्यादा दुग्ध उत्पादन करती है कास्त्रो काउंटी
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यह फार्म राज्य में सबसे अधिक दुग्ध उत्पादन करने वाली काउंटियों में से एक में स्थित है. आग लगने के बाद अमेरिका के सबसे पुराने पशु संरक्षण समूहों में से एक एनिमल वेलफेयर इंस्टीट्यूट ने खलिहान की आग को रोकने के लिए संघीय कानूनों और सरकारी संस्थाओं के हस्तक्षेप का आह्वान किया. डिमिट के मेयर रोजर मेलोन ने आगजनी के बाद कहा, 'यह हादसा हिलाने वाला है. मुझे नहीं लगता कि यहां पहले कभी इतने बड़े पैमाने पर कोई ऐसा हादसा हुआ है. यह एक त्रासदी है.' एक अनुमान के मुताबिक प्रत्येक गाय का मूल्य लगभग 2,000 डॉलर है, जिससे पशुधन में कंपनी का घाटा लाखों डॉलर तक पहुंच सकता है. इसमें फार्म उपकरणों और अधोभूत संरचना का नुकसान शामिल नहीं है.

यह भी पढ़ेंः Time की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शाहरुख खान, एसएस राजामौली

बीते 10 सालों में आगजनी में 6.5 मिलियन जानवरों की मौत
प्रवक्ता मार्जोरी फिशमैन ने कहा, 'पिछले एक दशक में मवेशियों से जुड़ी यह सबसे घातक आग होगी.' गौरतलब है कि वर्तमान में जानवरों को आगजनी की घटनाओं से बचाने के लिए कोई संघीय नियम नहीं हैं. कुछ अमेरिकी राज्यों ने व्यक्तिगत सुरक्षा कोड को अपनाया हुआ है और टेक्सास उनमें से नहीं है. पिछले दस वर्षों में इस तरह की आग में लगभग 6.5 मिलियन जानवरों की मौत हो गई है. संस्थान के एक नीति सहयोगी एली ग्रेंजर के मुताबिक, 'इस आग ने पिछली भयानक आग में मारे गए जानवरों का आंकड़ा पार कर लिया है.' 2020 में न्यूयॉर्क के एक अपस्टेट डेयरी फार्म में लगी आग में लगभग 400 गायों की मौत हुई थी. अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार कास्त्रो काउंटी टेक्सास में दूसरी सबसे अधिक दुग्ध उत्पादन करने वाली काउंटी है, जहां 15 डेयरियां एक महीने में 148 मिलियन पाउंड दूध का उत्पादन करती हैं.