logo-image

मोदी ने UNGA संबोधन में बताया, लोकतंत्र ने कैसे एक चाय वाले बनाया PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए बचपन में चाय बेचने वाली बात साझा की और बताया कि एक लोकतंत्र में इतनी ताकत होती है कि उसकी बदौलत वही चाय बेचने वाला मुख्यमंत्री बना और फिर उसे प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी

Updated on: 25 Sep 2021, 07:45 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए बचपन में चाय बेचने वाली बात साझा की और बताया कि एक लोकतंत्र में इतनी ताकत होती है कि उसकी बदौलत वही चाय बेचने वाला मुख्यमंत्री बना और फिर उसे प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभालने का मौका भी मिला. यूएनजीए के भाषणों के सप्ताहांत चरण की शुरुआत के कुछ ही मिनटों के भीतर उन्होंने कहा, "लोकतंत्र उद्धार कर सकता है। लोकतंत्र ने दिया है." अपने संबोधन में एक 'गरीब लड़के' के रूप में अपनी जड़ों की ओर लौटते हुए एक गहरी संवेदना से भरी खुद के बारे में व्यक्तिगत टिप्पणी करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "स्टेशन पर चाय बेचने वाले का बेटा चौथी बार संयुक्त राष्ट्र को संबोधित कर रहा है. सबसे लंबे समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर भारत के प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करते हुए मुझे 20 साल हो गए। हां. लोकतंत्र ऐसा कर सकता है. लोकतंत्र ने करके दिखाया है."

यह खबर भी पढ़ें- UNGA में PM मोदी ने पाकिस्तान को घेरा, बोले- कई देशों में चरमपंथ का खतरा बढ़ा

मोदी शुक्रवार को क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद नए सिरे से न्यूयॉर्क में होने वाले कार्यक्रम में शामिल हुए। इससे पहले उन्होंने क्वाड के साथ ही व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की थी. पहली इन-पर्सन लीडर-स्तरीय क्वाड मीटिंग ने अक्टूबर 2021 से शुरू होने वाले कोवैक्स सहित कोविड टीकों के निर्यात को फिर से शुरू करने की भारत की घोषणा का स्वागत किया.

यह खबर भी पढ़ें- UNGA में 22 मिनट तक बोले प्रधानमंत्री मोदी, जानिए उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें

एक संयुक्त बयान में क्वाड नेताओं मोदी, ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन और जापान के योशीहिदे सुगा और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पाकिस्तान या चीन का नाम लिए बिना आतंकवादी प्रॉक्सी और सीमा पार हमलों की निंदा की. यह संदेश अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी और अमेरिका और पाकिस्तान के बीच गहराते अविश्वास के तुरंत बाद सामने आया है, जो अब युद्धग्रस्त राष्ट्र के प्रभारी तालिबान नेताओं के साथ निकटता के कारण अमेरिकी खुफिया जानकारी के लिए महत्वपूर्ण है.