logo-image

शेख खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करेंगे

शेख खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करेंगे

Updated on: 22 Jun 2022, 11:15 PM

अबू धाबी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जून को यूएई का दौरा करेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

प्रधानमंत्री मोदी जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करेंगे और 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करेंगे और संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी शासक एच एच शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करेंगे। मोदी संयुक्त अरब अमीरात के नए राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में चुने जाने पर हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को बधाई देने का भी अवसर लेंगे।

जी7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी की यात्रा के बाद भारत लौटने पर मोदी संयुक्त अरब अमीरात का दौरा कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि वह उसी रात 28 जून को यूएई से रवाना होंगे।

सीईपीए पर हस्ताक्षर करने के बाद पीएम मोदी की यह पहली यात्रा है। पीएम मोदी की यात्रा का बहुप्रतीक्षित इंतजार है, जैसा कि हाल ही में आयोजित एक्सपो के दौरान स्थगित कर दिया गया था। उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत गति प्रदान करेगी, जिसमें द्विपक्षीय मंत्रिस्तरीय बैठकें और मुक्त व्यापार सौदे के लाभों पर आउटरीच कार्यक्रम चल रहे हैं।

2015, 2018 और 2019 के बाद पीएम मोदी की यूएई की यह चौथी यात्रा होगी। दूसरी ओर, शेख मोहम्मद ने 2016 और 2017 में भारत की यात्रा की।

पिछली यात्रा में मोदी को यूएई के सर्वोच्च पुरस्कार ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया गया था। हाल ही में भारत ने संयुक्त अरब अमीरात के दिवंगत राष्ट्रपति के सम्मान में 14 मई को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की। शोक के दिन पूरे देश में सभी सरकारी भवनों पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहा और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं हुआ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.