logo-image

मोदी और ट्रंप के बीच बढ़ी दोस्ती, कई मुद्दों पर हुई चर्चा, जानें मुलाकात की 10 खास बातें

ट्रम्प ने कहा हम दोनों विश्व के बड़े नेता, मोदी ने जताया गर्मजोशी भरे स्वागत का आभार

Updated on: 27 Jun 2017, 03:17 PM

नई दिल्ली:

विश्व के दो दिग्गज नेता जब मिलते है तो पूरी दुनिया की नज़रें उनपर टिकी होती होती है। उनके बीच की बातचीत को सुनने के लिए पूरी दुनिया उत्सुक रहती है। अमेरिका की तीन दिन की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री मोदी का व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप ने उनका ज़ोरदार स्वागत किया। दोनों के बीच हुई मुलाकात में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। जिसमें आतंकवाद, व्यापार, रक्षा के साथ ही द्विपक्षीय मुद्दे शामिल थे। 
 
अमेरिकी राष्ट्रपति ने मोदी को महान पीएम बताते हुए, उनके कार्यों की तारीफ करते हुए कहा कि अमेरिका में मोदी की मौजूदगी सम्मान की बात है। व्हाइट हाउस में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ने मोदी का जोरदार स्वागत किया। जिसका पीएम मोदी ने आभार प्रकट किया।

और पढ़े: चीन का दावा, भारतीय जवानों ने किया सीमा का उल्लंघन

आइये जानते हैं दोनों नेताओं के प्रमुख बयान क्या रहे: 

- मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि पीएम मोदी और मैं दुनिया को सोशल मीडिया पर भी लीड कर रहे हैं: ट्रम्प 

- डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी तारीफ की और उन्हें एक महान व्यक्ति बताया। साथ ही उनके कामों की तारीफ की। 

- भारत की अर्थव्यवस्था बहुत तेज़ी से बढ रही है और मुझे उम्मीद है कि बहुत जल्द अमेरिका भी इस अर्थव्यवस्था की बराबरी करेगा: ट्रम्प 

- ट्रंप ने आतंकवाद पर जोरदार हमला किया और कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद को संयुक्त रूप से नष्ट कर देंगे। 

- मोदी ने कहा, 'मेरा स्वागत भारत के 125 करोड़ नागरिकों का स्वागत है| मैं इसके लिए राष्ट्रपति और प्रथम अमेरिकी महिला के प्रति दिल से आभार जताता हूं।'

- यह दौरा भारत और अमेरिका के रिश्ते का एक महत्वपूर्ण अध्याय है। यह बातचीत हर पहलू पर काफी फायदेमंद रही। 

- मोदी ने साझा बयान में कहा कि भारत और अमेरिका ग्रोथ के ग्लोबल इंजिन हैं। समाज का चहुंमुखी आर्थिक विकास हम दोनों का लक्ष्य है। 

- ट्रेड, कॉमर्स और इन्वेस्टमेंट दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है।  टेक्नोलॉजी, इकॉनमी ऐसे क्षेत्र हैं जहां हमें ध्यान देना है। ट्रंप ने जीएसटी लागू किये जाने की भी तारीफ की।

- प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप और उनके परिवार को भारत आने का निमंत्रण भी दिया। 

और पढ़ें: मोदी के न्योते पर ट्रंप की बेटी इवांका का धन्यवाद