logo-image

अफगानिस्तान समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे मोदी, बाइडेन: अमेरिकी अधिकारी

अफगानिस्तान समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे मोदी, बाइडेन: अमेरिकी अधिकारी

Updated on: 24 Sep 2021, 09:05 PM

न्यूयॉर्क:

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक को लेकर उत्सुक हैं और वे अफगानिस्तान और प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे।

बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार दोनों नेताओं की व्हाइट हाउस में सुबह 11 बजे (भारत में रात 8.30 बजे) मुलाकात होने वाली है।

बाद में, वे दोपहर 2 बजे जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन में (भारत में रात 11.30 बजे) भाग लेंगे।

दो बैठकों के बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुए, अधिकारी ने कहा, राष्ट्रपति बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ कई बार फोन पर बात की है और वर्चुअल शिखर सम्मेलन में रहे हैं, लेकिन यह उनकी पहली व्यक्तिगत बैठक है और इसमें कई प्राथमिकताएं शामिल होंगी। जिन मुद्दों पर भारत वास्तव में सामने है और उनका केंद्र है, जिसमें महामारी प्रतिक्रिया, जलवायु परिवर्तन पर उनकी प्रतिक्रिया शामिल है।

अधिकारी ने कहा, वे प्रौद्योगिकी के मुद्दों, आर्थिक सहयोग और व्यापार के साथ-साथ अफगानिस्तान और सहयोग के नए क्षेत्रों के बारे में बात करेंगे, जिस पर दोनों सरकारें चर्चा कर रही हैं।

भारत के खिलाफ चीन की आक्रामकता के बारे में पूछे जाने पर, अधिकारी ने कहा, हमने चीन द्वारा ऐसी कार्रवाई देखी है, जिसने पड़ोसियों के साथ तनाव बढ़ा दिया है। यह भारत के लिए अद्वितीय नहीं है।

मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि भारतीय मित्र यह सुनिश्चित करने की अपनी इच्छा के बारे में बहुत स्पष्ट हैं कि वे चीन के साथ संचार में इस तरह की कठिनाइयों को टालने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन साथ ही साथ ²ढ़ भी हैं।

शिखर सम्मेलन में, अधिकारी ने कहा कि बाइडेन ने संकेत दिया है कि वह इस संस्थान को लेना चाहते थे - जो कि इंडो-पैसिफिक में प्रमुख लोकतंत्रों का एक अनौपचारिक जमावड़ा है और मूल रूप से इसे नेता स्तर तक और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम हैं संचार की बेहतर लाइनें बनाने और हमारे बीच सहयोग और सहयोग की आदतों को मजबूत करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि बाइडेन के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद, क्वाड सदस्य हमारे प्रत्येक देश में मूल रूप से लचीलेपन से जुड़ी क्षमताओं पर विस्तृत चर्चा के लिए उपराष्ट्रपति (कमला) हैरिस के साथ मिलेंगे और जो हम सोचते हैं उस पर नोट्स की तुलना करें। लोकतंत्र आगे बढ़ता है।

इंडो-पैसिफिक और क्वाड के लिए बिडेन के ²ष्टिकोण के बारे में, अधिकारी ने कहा कि यह इंगित करता है कि बिडेन प्रशासन समझता है कि 21वीं सदी की चुनौतियां काफी हद तक इंडो-पैसिफिक में सामने आएंगी और हम अपने प्रयासों को दोगुना कर रहे हैं।

लेकिन क्वाड की प्रकृति के बारे में अमेरिकी अस्पष्टता और इसे संस्थागत बनाने के बारे में अस्पष्टता को दर्शाते हुए, अधिकारी ने कहा, मैं इस बात को रेखांकित करना चाहता हूं कि क्वाड एक अनौपचारिक सभा है। हालांकि हमारे पास कई कार्य समूह हैं और हम सहयोग को मजबूत कर रहे हैं।

अधिकारी ने आगे कहा, यह भी मामला है कि यह एक क्षेत्रीय सुरक्षा संगठन नहीं है। हम मौजूदा माहौल में इंडो-पैसिफिक के सामने आने वाली चुनौतियों से जुड़े विशेष मुद्दों को संबोधित करने जा रहे हैं और मुझे लगता है कि नेता इसी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

अधिकारी ने कहा कि एक महत्वपूर्ण बिंदु ध्यान देने योग्य है कि हम वास्तव में लंबे और परिणामी संघर्षों के दौर से बाहर आ रहे हैं और अब हम कूटनीति को दोगुना कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि मालाबार अभ्यास में अगस्त में सभी क्वाड देशों की नौसेनाओं को शामिल किया गया था और पूछा गया था कि क्या इसी तरह के संयुक्त अभ्यास पैदल सेना के साथ आयोजित किए जाएंगे। हाल के वर्षों में नौसेना अभ्यास का विस्तार हुआ है, लेकिन सभी चार देशों को शामिल करने के लिए नियमित किया गया है। मुझे पैदल सेना में जाने के लिए किसी मौजूदा चर्चा की जानकारी नहीं है।

अधिकारी ने कहा, सहयोग की इन आदतों को विकसित करना और इंटरऑपरेबिलिटी के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में उचित प्रकार के संचार और सोच को बढ़ाना काफी महत्वपूर्ण है।

सेमीकंडक्टर्स की एक गंभीर कमी ने कुछ क्षेत्रों में कोविड के बाद की रिकवरी में बाधा उत्पन्न की है।

अधिकारी ने कहा, हम 5जी परिनियोजन और विविधीकरण प्रयास की भी घोषणा करने जा रहे हैं और यह विविध, लचीला, सुरक्षित दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने और बढ़ावा देने में क्वाड सरकारों की महत्वपूर्ण भूमिका का समर्थन करने के लिए है।

अधिकारी ने कहा, हम ओपन आरएएन (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) के विकास और अपनाने पर - 1.5 उद्योग संवाद की तरह - एक प्रयास शुरू कर रहे हैं। तो यह वास्तव में चार देशों के बारे में एक अच्छी तरह से स्पष्ट गेम प्लान है। एक साथ काम करेंगे।

ओपन आरएएन एक उन्नत प्रणाली है जो विभिन्न सॉफ्टवेयर और उपकरणों को एक साथ काम करने की अनुमति देती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.