logo-image

पुतिन, एर्दोगन ने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

पुतिन, एर्दोगन ने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

Updated on: 30 Sep 2021, 11:05 AM

मोस्को:

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को सोची में अपने तुर्की समकक्ष रेसेप तईप एर्दोगन के साथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों और द्विपक्षीय संबंधों पर सहयोग पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रूसी-तुर्की सहयोग सफल रहा है, जो सीरिया और लीबिया पर स्थिति के समन्वय के उद्देश्य से किए गए प्रयासों की ओर इशारा करता है।

उन्होंने नागोर्नो-कराबाख में युद्धविराम की निगरानी के लिए रूसी-तुर्की केंद्र के काम का सकारात्मक मूल्यांकन किया, और कहा कि इसने क्षेत्र में स्थिरता और सुलह को बढ़ावा देने का काम किया।

रूसी नेता ने तुर्की स्ट्रीम गैस पाइपलाइन के सफल काम पर भी जोर दिया, जिसने यूरोपीय गैस बाजार में अशांत स्थिति के बीच काम करना जारी रखा है।

दोनों नेताओं ने कहा कि तुर्की प्रांत मेर्सिन में अक्कुयू परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण पर योजना के अनुसार काम किया जा रहा है।

एर्दोगन ने दोनों देशों के बीच सैन्य, व्यापार, आर्थिक और राजनीतिक संबंधों के संबंध में प्रगतिशील विकास का उल्लेख किया और कहा कि सीरिया में शांति काफी हद तक मास्को और अंकारा के बीच सहयोग पर निर्भर करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.