News Nation Logo

Ukraine-Russia War: रूसी मिसाइल हमलों से अंधेरे में डूबा आधा यूक्रेन

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 15 Nov 2022, 11:58:02 PM
Missile strikes hit cities across Ukraine on Tuesday and prompted mass power outages

Missile strikes hit across Ukraine and prompted mass power outages (Photo Credit: Twitter/smutoro)

highlights

  • रूस के ताजे हमलों में टूटी यूक्रेन की कमर
  • यूक्रेन के बड़े हिस्से में बिजली सप्लाई रुकी
  • यूक्रेन के पड़ोसी देश मोल्दोवा में भी बिजली संकट

नई दिल्ली:  

Ukraine-Russia War: खेरसॉन से रूस की अपमानपूर्वक विदाई के बाद दुनिया की नजरें इंडोनेशिया में चल रही जी-20 बैठक पर है. इस बैठक में उम्मीद जताई जा रही है कि रूस पर पूरी दुनिया दबाव डाले की वो यूक्रेन पर हमले बंद करे. लेकिन मंगलवार को रूस ने यूक्रेन के कई हिस्सों में अचानक फिर से मिसाइल हमले किये, जिसकी वजह से आधा यूक्रेन अंधेरे में डूब गया. रूसी मिसाइल हमलों की वजह से यूक्रेन के बिजली इंफ्रा को काफी नुकसान पहुंचा है. खुद राजधानी कीव के आधे इलाकों से बिजली गायब है. कीव के मेयर ने बिजली की आधारभूत ढांचों पर रूसी हमलों की पुष्टि की है और ये बताया है कि आधे शहर में बिजली सप्लाई रुक गई है. इससे नागरिकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले-इस हमले से रूस का लक्ष्य नहीं हुआ पूरा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने भले ही मिसाइलों हमलों से यूक्रेन की कमर तोड़ने की कोशिश की हो, लेकिन वो अपने लक्ष्य में कामयाब नहीं रहा. जेलेंस्की ने कहा कि हर यूक्रेनी रूसी हमलों के जवाब में सीना तानकर खड़ा है. जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के मजबूत लोग जल्द से जल्द बिजली की सप्लाई चालू कर लेंगे. ऐसे में रूस ने जिस तरह की योजनाएं बनाई थी, वो विफल हो गई हैं. इस बीच यूक्रेन की मीडिया ने रिपोर्ट दी है कि यूक्रेन की 70 लाख घरों की बिजली गुल हो चुकी है. प्रशासन तेजी से इस काम में जुटा है कि वो बिजली की सप्लाई शुरू करा सके. 

पड़ोसी देश पर भी असर

हालांकि, यूक्रेन के पड़ोसी देश मोल्दोवा ने कहा है कि रूस के हमलों की वजह से उसके देश में भी बिजली सप्लाई पर असर पड़ा है. क्योंकि देश में बिजली की जरूरत का बड़ा हिस्सा यूक्रेन से आता है. रूसी हमले में बिजली की लाइनें बुरी तरह से छतिग्रस्त हो गई हैं. ऐसे में मोल्दोवा की बड़ी आबादी भी अंधेरे में डूब गई है. ऐसे में ये साफ है कि यूक्रेन को इस हमले से काफी नुकसान पहुंचा है.

यूक्रेन की शर्तें अस्वीकार्य

इस बीच, जी20 बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यूक्रेन बातचीत भले ही करना चाहता है, लेकिन उसकी शर्तें अस्वीकार्य हैं. यूक्रेन की शर्तों पर बातचीत नहीं हो सकती. ऐसे में रूस अपने लक्ष्य को पाने तक सैन्य ऑपरेशन जारी रखेगा.

First Published : 15 Nov 2022, 11:58:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.