News Nation Logo
Banner

फिलीपींस में सैन्य विमान हादसा... 92 लोग थे सवार, 40 बचाए गए

विमान रनवे पर लैंड करने से चूक गया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया. सोबेजाना ने कहा कि विमान में सवार कम से कम 40 लोगों को अस्पताल लाया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 04 Jul 2021, 12:17:01 PM
Plane Crash

इस इलाके में मुस्लिम चरमपंथी हैं सक्रिय. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • विमान दक्षिणी कागायन डी ओरो शहर से सैनिकों को ले जा रहा था
  • सुलु के मुस्लिम बहुल प्रांत में अबू सय्याफ़ के चरमपंथियों का
  • विमान में सवार कम से कम 40 लोगों को अस्पताल लाया गया

मनीला:  

फिलीपींस (Philippines) के एक सैन्य विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की खबर है. इस विमान में 92 यात्री सवार थे. तलाशी अभियान जारी है. देश के सेना प्रमुख ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि सी-130 के जलते हुए मलबे से अब तक कम से कम 40 लोगों को बचा लिया गया है. यह हादसा सुलु प्रांत के जोलो द्वीप में लैंडिंग के वक्त हुआ. उन्होंने कहा कि बचाव दल दुर्घटना स्थल पर हैं. हम प्रार्थना कर रहे हैं कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचा सकें. हालांकि हादसे में अभी तक किसी की मौत हुई है या नहीं इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. 

सशस्त्र बलों के प्रमुख सिरिलिटो सोबेजाना ने कहा कि विमान दक्षिणी कागायन डी ओरो शहर से सैनिकों को ले जा रहा था. सुलु के मुस्लिम बहुल प्रांत में सरकारी बल दशकों से अबू सय्याफ़ के चरमपंथियों के संघर्ष कर रहे हैं. उन्होंने ने संवाददाताओं से कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. विमान रनवे पर लैंड करने से चूक गया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया. सोबेजाना ने कहा कि विमान में सवार कम से कम 40 लोगों को अस्पताल लाया गया और सेना बाकी को बचाने की कोशिश कर रही है. समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार एबीएस-सीबीएन न्यूज द्वारा ट्विटर पर शेयर किए गए एक तस्वीर में टूटे हुए विमान के मलबे से धुआं और आग की लपटें निकलती दिख रही हैं.

यह भी पढ़ेंः Uttrakhand Crisis: पुष्कर सिंह ने CM पद की शपथ अभी ली नहीं, शुरू हो गया बवाल

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार फिलहाल यह भी यह स्पष्ट नहीं है कि दुर्घटना किस कारण से हुई. मध्य फिलीपींस में बारिश हो रही है, लेकिन इस बात की जानकारी नहीं है कि सुलु क्षेत्र में मौसम प्रभावित हुआ है या नहीं. सुलु के मुख्य शहर जोलो में हवाई अड्डा एक पहाड़ी इलाके से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां सैनिकों ने अबू सय्यफ से लड़ाई लड़ रहे हैं. कुछ उग्रवादियों ने खुद को इस्लामिक स्टेट समूह से जोड़ लिया है. संयुक्त राज्य अमेरिका और फिलीपींस ने अबू सय्याफ को बम विस्फोट, फिरौती अपहरण और सिर कलम करने के लिए एक आतंकवादी संगठन के तौर पर ब्लैकलिस्ट कर दिया है. यह वर्षों के सरकारी आक्रमणों से काफी कमजोर हो गया है, लेकिन एक खतरा बना हुआ है.

First Published : 04 Jul 2021, 12:15:05 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.