News Nation Logo
एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की शाहरुख खान और अनन्या पांडे के घर NCB की छापेमारी भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई पीएम मोदी ने RML अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ बातचीत की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने दो दिवसीय दौरे पर बेंगलुरु पहुंचे किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एम्स में इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन का उद्घाटन किया हमारी सरकार ने कैंसर की 400 दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए कदम उठाए हैं: पीएम मोदी बॉम्बे हाईकोर्ट आर्यन खान की जमानत याचिका पर 26 अक्टूबर को सुनवाई करेगा: आर्यन खान के वकील भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह मरीज़ को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ़्त में इलाज मिलता है, तो उसकी सेवा होती है: पीएम मोदी भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

तालिबान सरकार का झलका दर्द, सैन्य विमान...वाहनों को देश से बाहर ले जाया गया

सांस्कृतिक आयोग के सदस्य नूर मोहम्मद मुतावकिल ने कहा कि ईरान में स्थानांतरित किए गए कुछ सैन्य हार्डवेयर अफगानिस्तान को वापस कर दिए गए हैं. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि हार्डवेयर को देश से बाहर किसने ट्रांसफर किया था. 

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 22 Sep 2021, 01:56:13 PM
taliban helicopter

अफगानिस्तान का सैन्य विमान और वाहन दूसरे देशों में: तालिबान (Photo Credit: tolonews.com)

highlights

  • अफगानिस्तान के सैन्य हथियारों को दूसरे देशों में भेजा गया
  • तालिबान सरकार से पहले हथियारों का दूसरे मुल्कों में भेज दिया गया
  • तालिबान सरकार ने तस्वीर दिखाते हुए वापसी की अपील की

नई दिल्ली :

अफगानिस्तान (Afghanistan) की बागडोर अब तालिबान (Taliban) ने संभाल ली है. तालिबान सरकार नए-नए दावे कर रही है. तालिबान सरकार (Taliban Government) के नए दावे में कहा गया है कि अफगानिस्तान के सैन्य उपकरण देश से बाहर भेज दिए गए. सोशल मीडिया पर प्रकाशित फुटेज में उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में कई अफगान वायु सेना के हेलीकॉप्टर (air force helicopter) दिखाए गए. इतना ही नहीं हम्वी और रेंजर ट्रकों को ईरान में स्थानांतरित करते हुए दिखाया गया है. कार्यवाहक कैबिनेट के सूचना और संस्कृति मंत्रालय के सांस्कृतिक आयोग के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी.

सांस्कृतिक आयोग के सदस्य नूर मोहम्मद मुतावकिल ने कहा कि ईरान में स्थानांतरित किए गए कुछ सैन्य हार्डवेयर अफगानिस्तान को वापस कर दिए गए हैं. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि हार्डवेयर को देश से बाहर किसने ट्रांसफर किया था. 

सैन्य हार्डवेयर अफगानियों का, वापस किया जाना चाहिए

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सैन्य उपकरणों की वापसी के लिए अनुरोध किया जाना चाहिए, क्योंकि ये हमारे लोगों का है. चाहे वह टैंक हो या हेलीकॉप्टर हो. उन्होंने कहा कि कुछ हार्डवेयर ईरान से वापस लाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें:UN में ईरान अमेरिका पर बरसा, अमेरिका का 'शासन प्रणाली' बुरी तरह हुआ फेल

इस बीच, कई सांसदों और पूर्व सैन्य अधिकारियों ने कहा कि सैन्य हार्डवेयर लोगों का है और किसी को भी इसे देश से बाहर ले जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. 

दर्जनों हेलीकॉप्टर और सैकड़ों हम्वी देश से बाहर स्थानांतरित कर दिए गए

एक सांसद सैयद अहमद सिलाब ने कहा कि अशरफ गनी के भाग जाने के बाद पूर्व सरकार के पतन के बाद, दर्जनों हेलीकॉप्टर और सैकड़ों हम्वी (Humvees) को देश से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया था. उन्होंने आगे कहा कि इस्लामिक अमीरात को पड़ोसी देशों से सैन्य हार्डवेयर वापस लाना चाहिए. 

पूर्व सैन्य अधिकारी अब्दुल हादी कुरैशी ने कहा कि यह तीसरी बार है जब हमारी वायु और भूमि सेनाएं बर्बाद हुई हैं. यह एक नुकसान है, और मैं बहुत चिंतित हूं.

उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर, अफगानिस्तान में 160 लड़ाकू हेलीकॉप्टर और 22,176 बख्तरबंद हम्वी थे, जब पूर्व सरकार सत्ता में थी. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि इस हार्डवेयर का कितना हिस्सा देश के अंदर बचा है और कितना बाहर ट्रांसफर किया गया है.

First Published : 22 Sep 2021, 01:44:29 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.