logo-image

तालिबान सरकार का झलका दर्द, सैन्य विमान...वाहनों को देश से बाहर ले जाया गया

सांस्कृतिक आयोग के सदस्य नूर मोहम्मद मुतावकिल ने कहा कि ईरान में स्थानांतरित किए गए कुछ सैन्य हार्डवेयर अफगानिस्तान को वापस कर दिए गए हैं. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि हार्डवेयर को देश से बाहर किसने ट्रांसफर किया था. 

Updated on: 22 Sep 2021, 01:56 PM

highlights

  • अफगानिस्तान के सैन्य हथियारों को दूसरे देशों में भेजा गया
  • तालिबान सरकार से पहले हथियारों का दूसरे मुल्कों में भेज दिया गया
  • तालिबान सरकार ने तस्वीर दिखाते हुए वापसी की अपील की

नई दिल्ली :

अफगानिस्तान (Afghanistan) की बागडोर अब तालिबान (Taliban) ने संभाल ली है. तालिबान सरकार नए-नए दावे कर रही है. तालिबान सरकार (Taliban Government) के नए दावे में कहा गया है कि अफगानिस्तान के सैन्य उपकरण देश से बाहर भेज दिए गए. सोशल मीडिया पर प्रकाशित फुटेज में उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में कई अफगान वायु सेना के हेलीकॉप्टर (air force helicopter) दिखाए गए. इतना ही नहीं हम्वी और रेंजर ट्रकों को ईरान में स्थानांतरित करते हुए दिखाया गया है. कार्यवाहक कैबिनेट के सूचना और संस्कृति मंत्रालय के सांस्कृतिक आयोग के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी.

सांस्कृतिक आयोग के सदस्य नूर मोहम्मद मुतावकिल ने कहा कि ईरान में स्थानांतरित किए गए कुछ सैन्य हार्डवेयर अफगानिस्तान को वापस कर दिए गए हैं. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि हार्डवेयर को देश से बाहर किसने ट्रांसफर किया था. 

सैन्य हार्डवेयर अफगानियों का, वापस किया जाना चाहिए

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सैन्य उपकरणों की वापसी के लिए अनुरोध किया जाना चाहिए, क्योंकि ये हमारे लोगों का है. चाहे वह टैंक हो या हेलीकॉप्टर हो. उन्होंने कहा कि कुछ हार्डवेयर ईरान से वापस लाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें:UN में ईरान अमेरिका पर बरसा, अमेरिका का 'शासन प्रणाली' बुरी तरह हुआ फेल

इस बीच, कई सांसदों और पूर्व सैन्य अधिकारियों ने कहा कि सैन्य हार्डवेयर लोगों का है और किसी को भी इसे देश से बाहर ले जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. 

दर्जनों हेलीकॉप्टर और सैकड़ों हम्वी देश से बाहर स्थानांतरित कर दिए गए

एक सांसद सैयद अहमद सिलाब ने कहा कि अशरफ गनी के भाग जाने के बाद पूर्व सरकार के पतन के बाद, दर्जनों हेलीकॉप्टर और सैकड़ों हम्वी (Humvees) को देश से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया था. उन्होंने आगे कहा कि इस्लामिक अमीरात को पड़ोसी देशों से सैन्य हार्डवेयर वापस लाना चाहिए. 

पूर्व सैन्य अधिकारी अब्दुल हादी कुरैशी ने कहा कि यह तीसरी बार है जब हमारी वायु और भूमि सेनाएं बर्बाद हुई हैं. यह एक नुकसान है, और मैं बहुत चिंतित हूं.

उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर, अफगानिस्तान में 160 लड़ाकू हेलीकॉप्टर और 22,176 बख्तरबंद हम्वी थे, जब पूर्व सरकार सत्ता में थी. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि इस हार्डवेयर का कितना हिस्सा देश के अंदर बचा है और कितना बाहर ट्रांसफर किया गया है.