logo-image

चीन अपने पड़ोस में दुष्ट रवैया अपना रहा है, माइक पोम्पिओ के तीखे बोल

माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की आलोचना करते हुए कहा कि वह न केवल अपने पड़ोस में 'दुष्ट' रवैया अपनाए हुए है बल्कि अमेरिका और यूरोप में भी दुर्भावनापूर्ण साइबर अभियानों को अंजाम दे रही है.

Updated on: 20 Jun 2020, 02:38 PM

वॉशिंगटन:

अमेरिका (America) चीन पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है. ऐसे में भारत (India) सहित कई देशों के लिए परेशानी बने चीन पर अमेरिका ने एक बार फिर निशाना साधा है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की आलोचना करते हुए कहा कि वह न केवल अपने पड़ोस में 'दुष्ट' रवैया अपनाए हुए है बल्कि अमेरिका और यूरोप में भी दुर्भावनापूर्ण साइबर अभियानों को अंजाम दे रही है.

चीन पर उठाए सवाल
डेनमार्क के कोपेनहेगन में लोकतंत्र पर आयोजित ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए पोम्पिओ ने चीनी सरकार की कार्यप्रणालियों पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि चीन नकारात्मक माहौल पैदा कर रहा है. बाकी दुनिया की तरह यूरोप भी उसकी चुनौती का सामना कर रहा है. गौरतलब है कि पोम्पिओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में हवाई में एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी से मुलाकात की थी. दोनों के बीच बंद दरवाजे की पीछे काफी देर तक बातचीत हुई थी.

बीजिंग ही ध्यान में
चीन सरकार पर तीखे हमले बोलते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, ‘सीसीपी नाटो जैसे संस्थानों के माध्यम से आजाद दुनिया को मिली प्रगति को खत्म करना चाहती है, और केवल बीजिंग को फायदा पहुंचाने वाले नियम एवं मानदंड अपनाना चाहती है. उसने भारत जैसे लोकतांत्रिक देश के साथ सीमा विवाद को आगे बढ़ाया. वह दक्षिण चीन सागर का सैन्यीकरण कर रही है, वहां के अधिक क्षेत्रों पर अपना अवैध दावा जाता रही है, जो कि एक गंभीर खतरा है’.