News Nation Logo
Banner

ट्रंप के अस्पताल में भर्ती होने के बीच पेंस ने संभाली प्रचार की कमान

कोरोना वायरस से संक्रमित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अस्पताल में भर्ती होने के बीच उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने रिपब्लिकन पार्टी के मुख्य प्रचारक के रूप में कमान संभाली है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Oct 2020, 03:07:55 PM
Donald Trump Mike Pence

ट्रंप की अनुपस्थिति में पेंस ने संभाली प्रचार की कमान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

:

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव महज 29 दिन दूर है. ऐसे में कोरोना वायरस से संक्रमित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अस्पताल में भर्ती होने के बीच उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने रिपब्लिकन पार्टी के मुख्य प्रचारक के रूप में कमान संभाली है. हालांकि, डॉक्टरों ने कहा है कि ट्रंप को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है, लेकिन वह व्यक्तिगत रूप से चुनाव प्रचार अभियान रैलियों में शामिल नहीं हो पाएंगे. ऐसे में पेंस अब ट्रंप को फिर से कुर्सी पर काबिज करने के लिए लॉन्च किए गए 'ऑपरेशन मागा' (मेक अमेरिका ग्रेट अगेन) पहल के तहत प्रचार करेंगे, जो कि 3 नवंबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर इस महीने में होने वाले व्यक्तिगत और वर्चुअल कार्यक्रमों की एक सीरीज है.

एक वरिष्ठ कैम्पेन एडवाइजर जेसन मिलर ने एनबीसी न्यूज से कहा, उनके पास एक बहुत ही आक्रामक प्रचार कार्यक्रम होगा. उपराष्ट्रपति सोमवार को यूटा के दौरे पर जाएंगे. वह गुरुवार को एरिजोना में 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' रैली में भाग लेंगे, पेंस के लिए यह एक बड़ी रैली होगी, जिन्होंने अब तक केवल अपेक्षाकृत छोटे समूहों को संबोधित किया है. एनबीसी न्यूज से बात करते हुए, मिलर ने कहा कि पेंस को ट्रंप परिवार के सदस्यों डोनाल्ड जूनियर और एरिक, और इवांका का समर्थन मिलेगा.

एरिक ट्रंप ने पिछले महीने अटलांटा में राष्ट्रपति के भारतीय समर्थकों की एक बैठक को संबोधित किया था. पेंस के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौती बुधवार को आएगी जब वह डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के साथ बहस करेंगे, जहां कोविड-19 संकट पर ट्रंप प्रशासन की प्रतिक्रियाओं के बारे में सवाल किए जाएंगे.

जब ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन के बीच बहस हुई थी तो बहस में ट्रंप का गरम मिजाज और बाइडन का नरम रुख देखन को मिला था लेकिन यहां पर मामला उलट है, जहां कमला हैरिस बहस में माहिर हैं, वहीं पेंस का व्यक्तित्व नरम रुख वाला है. अगर ट्रंप 15 और 22 अक्टूबर को होने वाली बाइडन के साथ अगली दो बहस में शामिल नहीं होते हैं तो बुधवार को दोनों के अभियानों का अंतिम टकराव होगा.

ट्रंप के स्वास्थ्य की स्थिति ने चिंता बढ़ा दी है. डॉक्टर शॉन कॉनले के अनुसार, इलाज के दौरान दो बार राष्ट्रपति का ऑक्सीजन का स्तर गिरा. इस बीच ट्रंप खुद को चुस्त-दुरुस्त दिखाने की कोशिश कर रहे हैं. उनके डॉक्टरों ने कहा कि वह वाशिंगटन में वाल्टर रीड नेशनल मिल्रिटी मेडिकल सेंटर में प्रेसिडेंशियल सूट में चहलकदमी कर रहे थे और कुछ जरूरी कामों को देख रहे थे. ट्रंप रविवार की शाम को अस्पताल के बाहर एकत्रित अपने समर्थकों का अभिवादन करने के लिए कुछ समय के लिए निकले.

बाहर निकलने से पहले, उन्होंने एक वीडियो ट्वीट किया और कहा, 'मैंने कोविड-19 के बारे में बहुत कुछ सीखा है. यह असली स्कूल है. यह एक बहुत ही दिलचस्प बात है जो मैं आपको इसके बारे में बताने जा रहा हूं.' यह दिखाने के लिए कि ट्रंप काम कर रहे हैं, व्हाइट हाउस ने एक तस्वीर जारी की जिसमें ट्रंप कॉन्फ्रेंस टेबल पर फोन के साथ नजर आ रहे हैं. इस बारे में कहा गया कि उन्होंने पेंस, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन जनरल मार्क मिली से बात की.

First Published : 05 Oct 2020, 03:07:55 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो