logo-image

प्रवासी कारवां मेक्सिको सिटी को छोड़कर सीधे अमेरिकी बार्डर की ओर बढ़ा

प्रवासी कारवां मेक्सिको सिटी को छोड़कर सीधे अमेरिकी बार्डर की ओर बढ़ा

Updated on: 10 Nov 2021, 06:35 PM

मेक्सिको सिटी:

पिछले 17 दिनों से दक्षिण मैक्सिको से निकला एक प्रवासी कारवां मैक्सिको सिटी को छोड़कर सीधे अमेरिकी बार्डर की ओर बढ़ रहा है।

इस कारवां ने मंगलवार को ओक्साका इलाके में अपनी यात्रा फिर से शुरू की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रवासी अधिकार समूह पुएब्लो सिन फ्रोंटेरास (पीपल विदाउट बॉर्डर्स) के निदेशक और कारवां के नेता इरिनेओ मुजिका ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि कारवां अब पहले मेक्सिको की राजधानी में नहीं जाएगा।

इसके बजाय, प्रवासी उत्तरी राज्य सोनोरा में जाएंगे, जो अमेरिकी राज्य एरिजोना की सीमा में है।

मुजिका ने कहा कि उन्हें 10 दिनों में एक और कारवां में शामिल होने की उम्मीद है, और दक्षिण मैक्सिको के अन्य हिस्सों में प्रवासियों से अमेरिकी सीमा की यात्रा में शामिल होने का आग्रह किया।

लगभग 4,000 प्रवासियों से बना कारवां, ज्यादातर मध्य अमेरिका और हैती मूल के लोग शामिल हैं, 23 अक्टूबर को पहली बार ग्वाटेमाला की सीमा से लगे तापचुला शहर से रवाना हुआ, जिसका लक्ष्य अमेरिकी सीमा के लिए रवाना होने से पहले प्रवासियों की इमीग्रेशन स्थिति को नियमित करने के लिए मैक्सिको सिटी तक पहुंचना था।

मध्य अमेरिकी क्षेत्र में इस वर्ष अभूतपूर्व पलायन देखने को मिल रहा है। मैक्सिकन सरकार के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी और अगस्त के बीच, मेक्सिको ने 1,47,000 से अधिक गैर सूचीबद्ध प्रवासियों की सूचना दी है जो पिछले साल 2020 से तीन गुना ज्यादा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.