logo-image

इजरायल, फिलीस्तीनियों के बीच हिंसा बंद होनी चाहिए : राजदूत

इजरायल, फिलीस्तीनियों के बीच हिंसा बंद होनी चाहिए : राजदूत

Updated on: 22 Dec 2021, 09:05 AM

संयुक्त राष्ट्र:

मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक टॉर वेनेसलैंड ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच जारी हिंसा और बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने सुरक्षा परिषद को एक ब्रीफिंग में बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में संघर्ष, हमले, सैन्य अभियान से संबंधित उच्च स्तर की हिंसा जारी है।

उन्होंने कहा कि एकतरफा कदम, जिसमें इजरायल के निपटान की उन्नति, निष्कासन और विध्वंस और कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में गंभीर वित्तीय और आर्थिक संकट शामिल हैं, इसने स्थिति को और बढ़ा दिया है और फिलिस्तीनी प्राधिकरण की संस्थागत स्थिरता को कमजोर कर दिया है।

वेनेसलैंड ने चेतावनी दी कि अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो मुझे चिंता है कि न केवल वेस्ट बैंक में स्थिति और खराब हो सकती है, बल्कि ये गतिशीलता गाजा में सुरक्षा स्थिति को भी प्रभावित कर सकती है और मई से जारी शत्रुता की समाप्ति को कमजोर कर सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि सभी पक्ष तनाव कम करने और शांति बहाल करने के लिए तत्काल कदम उठाएं।

पूरे कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में हिंसक घटनाएं जारी हैं। उन्होंने कहा कि 29 सितंबर के बाद से इजरायली सुरक्षा बलों द्वारा एक महिला और चार बच्चों सहित 12 फिलीस्तीनी मारे गए और 306 फिलीस्तीनी, जिनमें तीन महिलाएं और 53 बच्चे शामिल हैं, घायल हो गए। इनमें से 16 जीवित गोला-बारूद से घायल हो गए।

उन्होंने कहा कि चार बच्चों सहित 29 फिलिस्तीनी, इजरायली बसने या अन्य नागरिकों द्वारा घायल हो गए, जिन्होंने 121 हमलों को अंजाम दिया है। परिणामस्वरूप फिलिस्तीनी संपत्ति को नुकसान हुआ है।

कुल मिलाकर, दो इजरायली नागरिक मारे गए और 39 इजरायली- दो महिलाओं और दो बच्चों सहित 30 नागरिक और इजरायली सुरक्षा बलों के नौ सदस्य घायल हो गए। उन्होंने कहा कि फिलीस्तीनियों ने 105 हमले किए जिसके परिणामस्वरूप इजरायल की संपत्ति को नुकसान पहुंचा।

वेनेसलैंड ने चेतावनी देते हुए कहा कि हाल के सप्ताहों में हमने जो हिंसा का बढ़ता स्तर देखा है, वह हम सभी के लिए एक स्पष्ट चेतावनी होनी चाहिए। अगर ध्यान नहीं दिया गया, तो संघर्षरत संघर्ष चालक हमें हिंसा के एक और विनाशकारी और खूनी दौर में खींच लेंगे। हमें अब कार्रवाई करनी चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.