logo-image

एंटिगा के प्रधानमंत्री ने मेहुल चोकसी को बताया धोखेबाज, भारतीय जांच एजेंसियां पूछताछ के लिए स्वतंत्र

पीएम ब्राउन ने कहा कि मेहुल चोकसी ने एंटिगा के सिटिजनशिप बाय इनवेस्टमेंट प्रोग्राम (Citizenship by Investment Progamme) को नुकसान पहुंचाया है.

Updated on: 26 Sep 2019, 07:03 AM

highlights

  • एंटिगा के प्रधानमंत्री ने मेहुल चोकसी को बताया धोखेबाज.
  • एंटिगा के पीएम ब्राउन ने कहा कि मेहुल चोकसी ने एंटिगा के सिटिजनशिप बाय इनवेस्टमेंट प्रोग्राम को नुकसान पहुंचाया है.
  • एंटिगा के पीएम ब्राउन ने कहा कि भारतीय एजेंसियां मेहुल से पूछताछ कर सकती हैं.

नई दिल्ली:

एंटिगा के PM गैस्टन ब्राउन (Gaston Browne) ने Punjab National Bank Scam (घोटाले) के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को आखिरकार धोखेबाज करार दे दिया है. उन्होंने कहा है कि मेहुल चोकसी एक धोखेबाज है और भारतीय एजेंसियां हमारे देश में आकर उससे किसी भी तरीके की पूछताछ करने के लिए स्वतंत्र हैं. उन्होंने कहा कि आखिरकार मेहुल चोकसी को भारत वापस भेज ही दिया जाएगा.

पीएम ब्राउन ने कहा कि मेहुल चोकसी ने एंटिगा के सिटिजनशिप बाय इनवेस्टमेंट प्रोग्राम (Citizenship by Investment Progamme) को नुकसान पहुंचाया है. गौरतलब है कि चोकसी ने एंटिगा के इसी प्रोग्राम का इस्तेमाल करते हुए एंटीगुआ की नागरिकता हासिल की थी.

यह भी पढ़ें: महबूबा मुफ्ती ने NSA अजीत डोभाल के कश्मीर दौरे पर कसा तंज, कहा- पिछली बार बिरयानी क्या इस बार हलीम?
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कैम में देश को लगभग 14 हजार करोड़ रुपये का घोटाला कर विदेश फरार होने वाले हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की नागरिकता एंटिगा सरकार ने रद्द कर दी थी. एंटिगा के PM Gaston Browne ने मेहुल की नागरिकता रद्द करने के समय कहा था कि मेहुल चोकसी को पहले यहां की नागरिकता मिली हुई थी. लेकिन अब इसे रद्द किया जा रहा है और भारत प्रत्यर्पित किया जा रहा है. हम किसी भी अपराधी को अपने देश में पनाह नहीं दे सकते.

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- POK के वजूद को नहीं स्वीकारता है भारत
आपको बता दें कि कुछ समय पहले अमेरिका की एक अदालत ने चोकसी की अमेरिका में स्थित कंपनी 'सैमुएल जूलर्स' के खिलाफ भी जांच करने के आदेश जारी किए थे. इस जांच में पता चला कि चोकसी की कंपनी असली हीरों की जगह ग्राहकों को लैब में बनाए गए हीरे बेचा करती थी.

यह भी पढ़ें: विशाल बाजार के साथ स्टार्ट-अप में निवेश करना चाहते हैं तो भारत आएं, बोले PM नरेंद्र मोदी

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इस जांच में पता चला कि चोकसी ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में स्थित एक प्रयोगशाला में 'गुप्त रूप से' ये हीरे बनवाता था. फॉरेंसिक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गीतांजलि जेम्स लिमिटेड (Gitanjali Gems Ltd.) के मालिकाना हक वाले सैमुएल जूलर्स को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने गीतांजलि द्वारा जारी वचन पत्र के आधार पर दो करोड़ डॉलर यानि कि करीब 139 करोड़ रुपये का लोन भी दे दिया था.