logo-image

भूमध्यसागरीय यूरोपीय संघ के देशों ने साझा चुनौतियों का सामना करने के लिए मजबूत सहयोग का किया आह्वान

भूमध्यसागरीय यूरोपीय संघ के देशों ने साझा चुनौतियों का सामना करने के लिए मजबूत सहयोग का किया आह्वान

Updated on: 18 Sep 2021, 02:30 PM

एथेंस:

भूमध्यसागरीय यूरोपीय संघ के 9 सदस्य देशों (ईयूएमईडी 9) के नेताओं ने यहां बातचीत की और कई आम चुनौतियों का सामना करने के लिए आगे सहयोग करने का आह्वान किया।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने 8वें ईयूएमईडी 9 शिखर सम्मेलन की सह-हस्ताक्षरित घोषणा के अनुसार बताया, विभिन्न लेकिन समान रूप से गंभीर चुनौतियों का सामना करते हुए, यूरोप का सामना पर्यावरण और जलवायु, स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और स्थिरता जैसे विभिन्न क्षेत्रों में होता है, यूरोपीय नींव को मजबूत करने के लिए यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, यूरोपीय संघ की संरचनात्मक कमियों को दूर करें, रक्षा के यूरोपीय आयाम को बढ़ाएं और हमारे सामूहिक लचीलेपन का निर्माण करें।

क्रोएशिया, साइप्रस, फ्रांस, ग्रीस, इटली, माल्टा, पुर्तगाल, स्लोवेनिया और स्पेन के राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों ने शुक्रवार को भूमध्य सागर में शांति, सुरक्षा और स्थिरता का आह्वान किया और प्रवास, उग्रवाद, अफगानिस्तान में विकास, कोविड -19 महामारी जैसे संकट या जलवायु परिवर्तन, हरित संक्रमण और आर्थिक सुधार और सतत विकास जैसी चुनौतियां वाले मुद्दों के समाधान के लिए सीमा पार सहयोग बढ़ाया।

ग्रीक प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने बंद होने के बाद प्रेस को संयुक्त बयान के दौरान कहा, संस्कृति के भूमध्यसागरीय, खुले क्षितिज और समृद्धि, हमें इसके चारों ओर शांति और सुरक्षा की रक्षा करने के लिए हैं, लेकिन इसके जल में पारिस्थितिकी तंत्र के संतुलन के लिए भी कहते हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने जोर देकर कहा कि यूरोपीय संघ को एक संदेश भेजना चाहिए जो यूरोपीय समाधानों के साथ चुनौतियों का सामना कर सके।

माल्टा के प्रधानमंत्री रॉबर्ट अबेला ने कहा, साझा चुनौतियों का पारस्परिक रूप से लाभकारी समाधान खोजने के लिए सहयोग महत्वपूर्ण है।

शिखर सम्मेलन के एजेंडे में जलवायु संकट एक प्रमुख विषय था, जिसने उद्घाटन में यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन का भी स्वागत किया।

नेताओं ने जलवायु परिवर्तन और भूमध्य सागर में पर्यावरण पर एक अतिरिक्त एथेंस घोषणा पर सह-हस्ताक्षर किए, जिसमें समाजों के लिए एक सुरक्षित, समृद्ध और टिकाऊ भविष्य को सुरक्षित करने के लिए तत्काल और महत्वाकांक्षी वैश्विक कार्रवाई का अनुरोध किया गया।

इस गर्मी में इस क्षेत्र में हाल ही में विनाशकारी हीटवेव, जंगल की आग और बाढ़ की ओर इशारा करते हुए, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जोर देकर कहा, परिवर्तन वास्तव में बड़ा है और (संतुष्टता के लिए) समय नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.