News Nation Logo
Banner

चीन के शिनच्यांग में बीमारी से निपटने के लिए मेडिकल टीम तैनात

दो साल पहले उनकी टीम ने काशगर के हूंगशींग गांव के सभी 266 परिवारों के 1067 लोगों के लिए स्वास्थ्य प्रोफाइल बनायी और हरेक रोगियों के लिए उपचार योजना बनायी.

By : Ravindra Singh | Updated on: 28 Jun 2020, 11:21:53 PM
China Medical Team

चीन में मेडिकल टीम तैनात (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्ली:

चीन के शिनच्यांग स्वायत्त प्रदेश के दक्षिण भाग में दस गरीब काउंटियां हैं और वहां बीमारी के कारण गरीब बनने की समस्या अभी भी बनी हुई है. गरीब गांव वासियों की मदद के लिए काशगर क्षेत्र में नौ डॉक्टरों से गठित एक मोबाइल मेडिकल टीम गांव वासियों को सेवा दे रही है. इस मेडिकल टीम के नेता ज्वांग शी ह्वा शिनच्यांग प्रदेश के पुलिस अस्पताल के एक मुख्य सर्जन हैं.

दो साल पहले उनकी टीम ने काशगर के हूंगशींग गांव के सभी 266 परिवारों के 1067 लोगों के लिए स्वास्थ्य प्रोफाइल बनायी और हरेक रोगियों के लिए उपचार योजना बनायी. मेडिकल टीम की मदद से अनेक व्यक्तियों, जो गंभीर रोगों से ग्रस्त थे, का उपचार किया गया है. गांवों में नि:शुल्क तौर पर रोगियों का उपचार करने के अलावा मेडिकल टीम ने स्थानीय चिकित्सा प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने में भी बहुत काम किया है.

यह भी पढ़ें-भाजपा ने कमलनाथ के पुतले जलाये, लगाया चीन पर को फायदा पहुंचाने का आरोप

यह भी पढ़ें-योगी आदित्यनाथ पर आप का निशाना, कहा-बेरोजगारों से साथ मजाक कर रही योगी सरकार

इधर के वर्षों में मेडिकल टीम ने कुल 68 हजार रोगियों का इलाज किया, गांववासियों के लिए कई हजार मेडिकल प्रोफाइल बनायी हैं और सौ से अधिक स्थानीय डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया है. ज्वांग शी ह्वा ने कहा कि शिनच्यांग के दक्षिणी क्षेत्र में गरीबी उन्मूलन कार्य का प्रमुख क्षेत्र है. मेडिकल टीम ने इस क्षेत्र के गरीब गांवों में रोगियों का उपचार करने के साथ-साथ स्वास्थ्य की जानकारियों का प्रसारण भी किया है और मेडिकल टीम की मदद से कुछ गंभीर रोगियों का बड़े अस्पताल में नि:शुल्क उपचार भी हुआ है. साथ ही पुरानी बीमारियों को लंबे समय तक चिकित्सा मार्गदर्शन किया गया है. इसका उद्देश्य बीमारी से ग्रस्त लोगों की मदद करना ही है.

First Published : 28 Jun 2020, 11:21:53 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×