logo-image

क्‍या कोरोना वायरस न्‍यूयॉर्क को मिटाकर ही दम लेगा?

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा कि मई कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ लड़ाई में शहर के लिए एक निर्णायक महीना साबित होगा.

Updated on: 24 Apr 2020, 04:02 PM

न्यूयॉर्क:

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा कि मई कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ लड़ाई में शहर के लिए एक निर्णायक महीना साबित होगा और न्यूयॉर्क के लोग सामाजिक दूरी बनाने, मास्क पहनने जैसे उपायों को लेकर यदि अनुशासन दिखाते रहे तो सितम्बर तक चीजें काफी हद तक पटरी पर लौट आएंगी. अमेरिका में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 2,63,460 मामले न्यूयॉर्क में सामने आए हैं और 15,500 लोगों की इससे जान जा चुकी है.

यह भी पढ़ें : अमेरिका में लाशों का अंबार, अब तक 50,000 लोग हो गए कोरोना वायरस के शिकार

उन्होंने कहा कि आने वाले सप्ताह और महीनों में शहर को धीरे-धीरे दोबारा खोलने की योजना है और इसमें नमूनों की जांच एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि संक्रमण दर में वृद्धि तो नहीं हो रही. मेयर ने बृहस्पतिवार को एक रेडियो शो में कहा, ‘यकीनन जांच एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी.... मई में हम अधिक संख्या में जांच करेंगे और संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान करेंगे. इससे वायरस को रोकने में हमें मदद मिलेगी. इसलिए मुझे पता है कि मई में हमें क्या करना है और मुझे पता है कि वायरस से निपटने में हमें समय लगेगा.’

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस पर सवाल पूछते ही भड़क जा रहे हैं चीन के राजदूत

उन्होंने कहा, ‘मैं खुश हूं कि सितम्बर तक चीजें काफी हद तक सामान्य हो जांएगी. इसलिए अब सवाल यह है कि इन बीच के महीनों में क्या होगा? जून, जुलाई अगस्त.... हम कितनी तेजी ये यह कर सकते हैं? यह एक बड़ा रहस्य है.’’ मेयर ने इस बात पर जोर दिया कि कोरोना वायरस के खिलाफ शहर की लड़ाई में मई का महीना निर्णायक साबित होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि हमें सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन कर लगातार अनुशासन भी दिखाना होगा ताकि इस संकट से जल्द से जल्द निपटा जाए.