logo-image

हो सकती है व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश तो ब्रिटेन की महारानी की जा सकती है जान: भविष्‍यवाणी

दो विश्वयुद्ध, नेपोलियन (Napolian) का उदय, नाजी तानाशाह हिटलर (Hitler) को लेकर नास्‍त्रेदमस की कई भविष्यवाणियां सच हो चुकी हैं.

Updated on: 04 Jan 2020, 02:35 PM

नई दिल्‍ली:

दुनिया में महान फ्रेंच भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस (Nostradamus) को उनकी सटीक भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है. दो विश्वयुद्ध, नेपोलियन (Napolian) का उदय, नाजी तानाशाह हिटलर (Hitler) को लेकर नास्‍त्रेदमस की कई भविष्यवाणियां सच हो चुकी हैं. नास्‍त्रेदमस ने 2020 को लेकर भी कई भविष्‍यवाणियां की हैं, जिसमें दुनिया में प्राकृतिक खतरे और भयंकर हिंसा आदि शामिल हैं. नास्‍त्रेदमस की भविष्यवाणी के अनुसार, इस साल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश हो सकती है. वहीं भविष्‍यवाणी के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को बड़ा नुकसान हो सकता है. व्याख्‍याकारों के अनुसार 2020 में ग्रेट ब्रिटेन की महारानी की मौत हो सकती है तो प्रिंस चार्ल्स ग्रेट ब्रिटेन की गद्दी संभाल सकते हैं और जल्द ही स्कॉटलैंड और वेल्स का दौरा करेंगे.

नास्त्रेदमस की भविष्‍यवाणी के अनुसार इस साल पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होगी और तभी प्रदूषण के खिलाफ युद्ध स्तर पर मुहिम शुरू होगी. दुनिया के कुछ हिस्सों में भयकंर तूफान और भूकंप आ सकते हैं. नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक इस साल तीन ग्रहण पड़ेंगे और तब सूरज और धरती पर तीव्र भूकंप आने की आशंका है. भूकंप से विकिरण के तीव्र तूफान उठेंगे जो धरती को इस कदर गरमा देंगे कि ध्रुवों पर जमी बर्फ पिघलने लगेगी. कुंभ राशि के युग की शुरुआत में आसमान से एक बड़ी आफत धरती पर आ टूटेगी. धरती का ज्यादातर हिस्सा प्रलयकारी बाढ़ की चपेट में आ जाएगा और तब जान और माल की भारी क्षति होगी.

यह भी पढ़ें : तीसरे विश्‍वयुद्ध की आहट! जानें पहले और दूसरे विश्‍वयुद्ध का क्‍या हुआ था असर

नास्त्रेदसम की भविष्‍यवाणी यह भी कहती है कि इस साल वर्ग संघर्ष बढ़ेगा. मध्यपूर्व के देशों और दुनिया के कुछ अन्य क्षेत्रों में भी धार्मिक कट्टरता के चलते गृहयुद्ध जैसे हालात होंगे और कई लोगों को अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में शरण लेना पड़ेगी. नास्त्रेदमस ने 2020 को एक बहुत ही हिंसक साल बताया है. भारत में नए साल से पहले ही CAA को लेकर ज़बरदस्त हिंसक प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. वहीं फ्रांस समेत मध्य-पूर्व के ज़्यादातर देशों में भी हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं.

2020 में कई देशों में आपस में टकराव बढ़ने की भविष्‍यवाणी भी नास्‍त्रेदमस ने की है. नास्त्रेदमस के विश्लेषण के अनुसार, आग का एक गोला पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है जो धरती से मानव की विलुप्ति का कारण बन सकता है. आकाश से एक उल्का पिंड हिंद महासागर में गिरेगा और समुद्र का सारा पानी धरती पर फैल जाएगा जिसके कारण धरती के अधिकांश राष्ट्र डूब जाएंगे. इस भयानक टक्कर के कारण धरती अपनी धूरी से ही हट जाए और अंधकार में समा जाए.

यह भी पढ़ें : नई दिल्ली और लंदन में आतंकवादी हमलों के षड्यंत्र में शामिल थे सुलेमानी, डोनाल्‍ड ट्रम्प का दावा

नास्त्रेदमस यह भी कह गए हैं कि 2020 में इस सदी का सबसे बड़ा आर्थिक संकट आएगा. वैसे भी अमेरिका और चीन के टकराव के चलते पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल में है. अर्थव्यवस्था का केंद्र हांगकांग इस वक्त हिंसा की आग में जल रहा है जिसके चलते भारत सहित दुनिया के कई दक्षिण एशियाई देशों की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ रहा है.