logo-image

भारत से मिली Hydroxychloroquine के लिए मॉरीशस ने PM मोदी का किया धन्यवाद, कही ये बड़ी बात

मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुदनौथ (Pravind Jugnauth) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते खतरे के बीच भारत से मिली चिकित्सा आपूर्ती के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का धन्यवाद किया है.

Updated on: 16 Apr 2020, 05:10 PM

नई दिल्ली:

मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुदनौथ (Pravind Jugnauth) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते खतरे के बीच भारत से मिली चिकित्सा आपूर्ती के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का धन्यवाद किया है. मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने कहा कि कल एयर इंडिया की एक विशेष उड़ान की ओर से चिकित्सा आपूर्ति के उदार दान के लिए मैं भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत आभारी हूं.

यह भी पढे़ंःइस वैक्सीन की एक बूंद जाएगी अंदर...कोरोना महामारी हो जाएगी छूमंतर!

कोविड- 19: भारत ने मॉरीशस और सेशेल्स को जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति की

भारत ने बुधवार को मॉरीशस और सेशेल्स को कोरोना वायरस महामारी से निटपने के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा सहित जीवन रक्षक दवाओं का उपहार दिया. पोर्ट लुई स्थित भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि मॉरीशस की उपप्रधानमंत्री लीला देवी एल डूकुन ने दिल्ली से एयर इंडिया के विशेष कार्गो विमान से बुधवार शाम पहुंची हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की पांच लाख गोलियों की खेप प्राप्त की.

उसने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न अभूतपूर्व मौजूदा कठिन स्थिति को देखते हुए भारत से इसके निर्यात पर प्रतिबंध जारी रहने के बावजूद इसकी यह खेप मानवीय पहलू को ध्यान में रखते हुए पहुंचाई गई. बयान में कहा गया कि मॉरीशस उन कुछ देशों में से एक है जिसने कुछ देशों को प्रदान की गई विशेष छूट के तहत इस दवा की आपूर्ति प्राप्त की. यह हमारे दोनों देशों के बीच अद्वितीय संबंधों को प्रदर्शित करता है.

यह भी पढे़ंःसूरत में मजदूरों ने फिर किया लॉकडाउन का उल्लंघन, सैलरी मांगने सड़कों पर उतरे

उसने कहा कि यह खेप मॉरीशस के लिए भेजी गई 13 टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं का हिस्सा थी. यह आवश्यक दवाओं की पहली खेप है और आने वाले हफ्तों में एक दूसरी खेप आएगी. साथ ही भारत ने कोविड-19 संकट के मद्देनजर सेशेल्स को चार टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं की पहली खेप भी भेंट की.

सेशेल्स में भारत के उच्चायोग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि ये दवाएं सेशेल्स सरकार से अनुरोध के आधार पर खरीदी गई थीं. यह खेप एयर इंडिया के विशेष चार्टर बोइंग 787 की उड़ान से सेशेल्स में लाई गई.