logo-image

पाकिस्तान के ग्वादर में आत्मघाती विस्फोट, चीनी इंजीनियर्स समेत 10 की मौत

पाकिस्तान के ग्वादर शहर में जोरदार धमाका हुआ है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के ग्वादर शहर में हुए जोरदार धमाके में चीनी इंजीनियर समेत 10 लोगों की मौत हो गई है.

Updated on: 21 Aug 2021, 12:25 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के ग्वादर शहर में जोरदार धमाका हुआ है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के ग्वादर शहर में हुए जोरदार धमाके में चीनी इंजीनियर समेत 10 लोगों की मौत हो गई है. गौरतलब है कि इससे पहले भी गुरुवार को सिंध प्रांत के बहावन नगर के इलाके में शिया  समुदाय के द्वारा निकाले जा रहे जुलूस पर आंतकी हमला किया गया था. इस घटना में शिया समुदाय के 5 लोग की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं करीब 40 लोग घायल हुए. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे बाद पाकिस्तान में ऐसी घटना ने शिया समुदाय के लिए चिंता बढ़ा दी है. 

बलूचिस्तान प्रांत के बंदरगाह शहर ग्वादर में शुक्रवार को एक संदिग्ध आत्मघाती हमले में दो बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. सूत्रों ने कहा कि ग्वादर एक्सप्रेसवे पर एक चीनी वाहन के पास विस्फोट हुआ, जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई और एक चीनी नागरिक सहित अन्य घायल हो गए. घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियां विस्फोट स्थल पर पहुंच गई हैं और आगे की जांच के लिए इलाके की घेराबंदी कर दी गई है.

यह घटना बलूचिस्तान विधानसभा और उच्च न्यायालय के पास क्वेटा के हली रोड चौराहे पर एक मोटरसाइकिल बम विस्फोट के दो सप्ताह से भी कम समय बाद हुई है, जिसमें दो पुलिसकर्मियों की जान चली गई, जबकि 12 पुलिसकर्मियों सहित 21 अन्य घायल हो गए. पाकिस्तान के बंदरगाह शहर ग्वादर में पानी और बिजली की भारी कमी और आजीविका के लिए खतरों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी हैं। जिसके लिए चीनियों को दोषी ठहराया गया है.

इस हफ्ते, मछुआरों और अन्य स्थानीय श्रमिकों सहित प्रदर्शनकारियों ने बलूचिस्तान के तटीय शहर ग्वादर में सड़कों को जाम कर दिया था. उन्होंने टायर जलाए, नारे लगाए और पानी और बिजली की मांग के लिए शहर को बंद कर दिया और चीनी ट्रॉलरों को पास के पानी में अवैध रूप से मछली पकड़ने और फिर चीन को पकड़ने के लिए रोक दिया था. अधिकारियों द्वारा प्रदर्शनकारियों पर की गई कार्रवाई में दो लोग घायल हो गए.

एक स्थानीय राजनीतिक कार्यकर्ता फैज निगोरी ने कहा, हम एक महीने से अधिक समय से चीनी ट्रॉलरों और पानी और बिजली की कमी के खिलाफ विरोध और रैली कर रहे हैं. लेकिन सरकार ने कभी भी हमारी मांगों पर ध्यान नहीं दिया. हमें पूर्ण बंद हड़ताल का पालन करना पड़ा और जिला प्रशासन द्वारा हम पर हमला किया गया.