logo-image

मसूद अजहर के संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने बदला नाम, भारत पर हमले के लिए तैयार किया दस्‍ता

पुलवामा आतंकी हमले का जिम्‍मेदार संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद (Jaish-e-Mohammed) ने अपना नाम बदल लिया है.

Updated on: 24 Sep 2019, 01:59 PM

नई दिल्‍ली:

पुलवामा आतंकी हमले का जिम्‍मेदार संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद (Jaish-e-Mohammed) ने अपना नाम बदल लिया है. जैश-ए-मोहम्‍मद का नाम अब मजलिस-वुरासा-ए-शाहुदा जम्मू वा कश्मीर (Majlis Wurasa-e-Shuhuda Jammu wa Kashmir) हो गया है. इसकी कमान मसूद अज़हर (Masood Azhar)  के छोटे भाई मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर के पास है. यह भी कहा जा रहा है कि इस संगठन ने 30 आतंकियों का नया दस्‍ता तैयार किया है, जो भारत पर हमला करने की फिराक में है. मसूद अज़हर को ग्लोबल टेरेरिस्ट घोषित किए जाने के बाद बीमार मसूद अज़हर इन दिनों पाकिस्तान के बहावलपुर में मरकज़ उस्मान-ओ-अली में रह रहा है और उसका भाई अब्दुल रऊफ असगर आतंकी गतिविधियों का काम देख रहा है.

यह भी पढ़ें : भारत-पाकिस्‍तान के बंटवारे से भयंकर है बीजेपी-शिवसेना में सीटों का बंटवारा, जानें किसने कही ये बात

मजलिस-वुरासा-ए-शाहुदा जम्मू वा कश्मीर ने इस साल रैलियों में भारत, अमेरिका और इजरायल के खिलाफ जिहाद का ऐलान किया हुआ है. बताया जा रहा है कि इस संगठन ने 30 आत्मघाती हमलावरों का एक दस्‍ता तैयार किया है. बताया जा रहा है कि ये आतंकी सेना की छावनी और सुरक्षाबलों के काफिले पर हमला कर सकते हैं. अब्दुल रऊफ ने इसी महीने बालाकोट में जैश के ट्रेनिंग सेंटर को फिर से सक्रिय किया है. साथ ही भवालपुर और सियालकोट में आतंकियों की भर्तियां की जा रही है.

यह भी पढ़ें : नार्थ ब्लॉक में ड्राफ्ट हो रही UP के बंटवारे की फ़ाइल, जानें इसकी सच्चाई

पाकिस्तान सरकार ने इसी साल मसूद अजहर को गिरफ्तार किया था. हालांकि, बाद में यह भी दावा किया गया कि इमरान सरकार ने मसूद अजहर को रिहा कर दिया है और उसे कश्‍मीर में आतंक फैलाने की छूट दी गई है. बता दें कि मसूद अजहर भारत में संसद, मुंबई, पुलवामा, उरी समेत कई हमलों का मास्टरमाइंड है.