logo-image

रमजान में बंद कर दी जाएंगी मस्जिदें, अगर लॉकडाउन नियमों का पालन नहीं किया

नियाजी खान को भी चेतावनी देनी पड़ी है कि कोरोना वायरस (Corona Virus Lockdown) महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए आधिकारिक दिशा-निर्देशों का अगर लोगों ने पालन नहीं किया, तो रमजान में मस्जिदों (Masjids) को बंद करना पड़ेगा.

Updated on: 22 Apr 2020, 07:05 AM

highlights

  • सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का नियम नहीं मानने पर बंद कर दी जाएंगी मस्जिदें.
  • इमरान खान ने सशर्त दी रमजान के दौरान मस्जिद में नमाज पढ़ने की अनुमति.
  • 50 से ज्यादा उम्र, नाबालिगों और बुखार से पीड़ित लोगों को अनुमति नहीं.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान (Pakistan) के वजीर-ए-आजम इमरान खान (Imran Khan) कई मोर्चों पर एक साथ जूझ रहे हैं. फिलहाल सबसे बड़ी चुनौती उनके सामने कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के कहर के बीच कट्टरपंथियों को रमजान (Ramzan) के दिनों में मस्जिद में एकत्र होने से रोकना है. कट्टरपंथियों ने उन्हें स्पष्ट तौर पर इस नियम को नहीं मानने की चेतावनी दी है. ऐसे में नियाजी खान को भी चेतावनी देनी पड़ी है कि कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए आधिकारिक दिशा-निर्देशों का अगर लोगों ने पालन नहीं किया, तो रमजान में मस्जिदों (Masjids) को बंद करना पड़ेगा. पाकिस्तान में कोरोना वायरस से 9,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. लोगों के बीच सामाजिक दूरी (Social Distancing) पर मौलवियों के सहमति जताने के बाद सरकार ने रमजान के महीने में मस्जिदों में नमाज अदा करने की इजाजत दी थी.

यह भी पढ़ेंः ब्रिटिश सरकार की नौकरी बचाओ योजना के तहत चंद घंटों में 140000 कंपनियों ने आवेदन किया

इन शर्तों पर मस्जिद खुलेंगी
दोनों पक्षों के बीच बनी सहमति के अनुसार 50 से ज्यादा उम्र के लोगों, नाबालिगों और बुखार से पीड़ित लोगों को मस्जिद में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. लोगों को नमाज के दौरान छह फुट की दूरी बनाकर रखनी होगी और मास्क भी पहनना होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने रमजान के दौरान मस्जिदों को खुला रखने का फैसला किया क्योंकि हम एक आजाद देश हैं और अपने हालात के मुताबिक फैसला करते हैं. हालांकि, उन्होंने लोगों से घरों पर ही नमाज अदा करने का आह्वान किया और कहा कि मस्जिद जाने वालों को आधिकारिक दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown Part 2 Day 8 LIVE: 1900 के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, मौत के मामले 600 पार

पाक में कोरोना से 201 मौतें
पाकिस्तान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 16 और लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद देश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 201 पहुंच गई. देश में संक्रमित लोगों की संख्या भी बढ़कर 9,000 से अधिक हो गई है. प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी से निपटने में दूसरे देशों की तुलना में पाकिस्तान के सामने बड़ी चुनौती है क्योंकि देश को मौजूदा लॉकडाउन के बीच गरीबी से भी जूझना है और संकट का असर देश की कमजोर अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है. गौरतलब है कि ईरान और अन्य देशों से आए लोगों को बगैर परीक्षण देश में आने देने के बाद कोरोना संक्रमण का फैलाव भयावह रुख अख्तियार कर रहा है.