logo-image

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन का मैंडेट 6 महीने के लिए बढ़ा

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन का मैंडेट 6 महीने के लिए बढ़ा

Updated on: 18 Sep 2021, 02:00 PM

संयुक्त राष्ट्र:

सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमए) के शासनादेश को 6 महीने के लिए 17 मार्च, 2022 तक बढ़ाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संकल्प 2596, जिसे शुक्रवार को 15 सदस्यीय परिषद का सर्वसम्मत समर्थन मिला, ने युद्धग्रस्त देश में यूएनएएमए और अन्य एजेंसियों, फंडों और कार्यक्रमों की निरंतर उपस्थिति के महत्व पर जोर दिया।

इसने सभी अफगान और अंतर्राष्ट्रीय दलों से अपने जनादेश के कार्यान्वयन में यूएनएएमए के साथ समन्वय करने और पूरे देश में संयुक्त राष्ट्र और संबंधित कर्मियों की सुरक्षा, सुरक्षा और आंदोलन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

प्रस्ताव में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से 31 जनवरी, 2022 तक सुरक्षा परिषद को एक लिखित रिपोर्ट प्रस्तुत करने का अनुरोध किया गया था, जिसमें तालिबान द्वारा देश के अधिग्रहण के बाद हाल के राजनीतिक, सुरक्षा और सामाजिक विकास के आलोक में यूएनएएमए जनादेश के लिए रणनीतिक और परिचालन सिफारिशों पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी।

इसने आगे गुटेरेस को अफगानिस्तान की स्थिति और वर्तमान प्रस्ताव की समय सीमा समाप्त होने से पहले हर दूसरे महीने यूएनएएमए के काम के बारे में सुरक्षा परिषद को जानकारी देने के लिए कहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.