logo-image

एक व्यक्ति ने 2100 रुपये में खरीदी तस्वीर, जिसकी कीमत निकली 368 करोड़

यह व्यक्ति अमेरिका के मैसाच्युसेट्स का रहने वाला है. जब इस व्यक्ति ने इस स्केच को खरीदा था तब उसे अंदाजा नहीं था कि इसकी कितनी कीमत है. उसे इसकी बिल्कुल जानकारी नहीं थी कि ये तस्वीर कई सदी पुरानी है और ओरिजनल भी है.

Updated on: 27 Nov 2021, 05:31 PM

नई दिल्ली:

एक व्यक्ति ने महज 2100 रुपये में एक आर्टवर्क खरीदा था, लेकिन जब उसे इस आर्टवर्क की वास्तविक कीमत के बारे में पता चला तो वह दंग रह गया. यह व्यक्ति एक झटके में अरबपति बन गया, क्योंकि ये स्केच या आर्टवर्क अपनी कीमत से कई गुना ज्यादा बेशकीमती था. 'मिरर यूके' की रिपोर्ट के अनुसार, नाम गोपनीय रखने के शर्त पर उस व्यक्ति ने बताया कि हाल ही में उसने आर्टवर्क सेल से एक मां-बच्चे की तस्वीर खरीदी थी, उसे ये तस्वीर मशहूर आर्टवर्क का रेप्लिका लगा, जिसे उसने महज 2100 रुपये देकर खरीदा था.

यह व्यक्ति अमेरिका के मैसाच्युसेट्स का रहने वाला है. जब इस व्यक्ति ने इस स्केच को खरीदा था तब उसे अंदाजा नहीं था कि इसकी कितनी कीमत है. उसे इसकी बिल्कुल जानकारी नहीं थी कि ये तस्वीर कई सदी पुरानी है और ओरिजनल भी है. आपको बता दें कि 15वीं शताब्दी में पीले रंग के लेनिन कपड़े पर बने इस तस्वीर को बनाया था. इसे दुनिया के मशहूर मोनोग्राम्स Albrecht Dürer ने इस तस्वीर को बनाया था. एक रिपोर्ट के अनुसार, ये पुनर्जागरण काल के जर्मन आर्टिस्ट की ओरिजनल तस्वीर है, जिसे अमेरिका के एक शख्स ने सिर्फ 2100 रुपये में खरीदा है. स्टडी करने के बाद इस आर्टवर्क की कीमत 368 करोड़ रुपये आंकी गई है. 
 
इस तस्वीर या स्केच को देखकर आर्टवर्क एक्सपर्ट भी काफी दंग हो गए हैं. उनका कहना है कि आखिर ये स्केच इतनी कम कीमत में कैसे उस शख्स के हाथ लग गया और उसे बेचने वाले भी उसकी कीमत से अंजान रहे. इससे पहले मैसाच्युसेट्स में 2016 में स्केच को दिवंगत वास्तुकार जीन-पॉल कार्लहियन के परिवार ने बेचा था.