logo-image

मालदीव के राष्ट्रपति का विपक्ष पर निशाना, राजदूत के इशारे पर किया काम

आपको बता दें कि मोहम्मद सोलिह साल 2018 से लेकर 2023 के दौरान राष्ट्रपति रहे.

Updated on: 29 Mar 2024, 10:17 PM

नई दिल्ली:

Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने एक बार फिर बड़ा बयान दिया है. राष्ट्रपति मुइज्जू ने पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह पर निशाना साधा है. मुइज्जू ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने विदेशी राजदूत के इशारे काम किया है. हालांकि इस दौरान उन्होंने किसी भी देश का नाम नहीं लिया है. आपको बता दें कि मुइज्जू शुरू से ही चीन के समर्थक माने जाते रहे हैं. जब से मुइज्जू सरकार में आए है भारत के खिलाफ बयान देते रहे हैं. वो हमेशा से मालदीव पर भारत की निर्भरता कम करने की वकालत करते रहे हैं.

राष्ट्रपति मुइज्जू को भारत विरोधी माना जाता है. गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए ये सारी बातें कही हैं. आपको बता दें कि मालदीव में तीन विमान ऑपरेट करने वाले भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी की उनकी मांग के बाद की गई थी. इसके साथी ही कुछ दिनों पहले दोनों देशों के बीच विवाद सामने आई थी. इस मसले पर भारत की और से सवाल उठाने के बाद मालदीव की ओर एक्शन लिया गया था. हालांकि इस विवाद की वजह से मालदीव को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है.

मिलिट्री ड्रोन खरीद को मंजूरी

आपको बता दें कि मोहम्मद सोलिह साल 2018 से लेकर 2023 के दौरान राष्ट्रपति रहे. मोइज्जू ने आरोप लगाते हुए कहा कि एक विदेशी राजदूत के आदेश पर काम किया और जिसकी वजह से ही मालदीव को बड़े पैमाने पर नुकसान का सामना करना पड़ा. मुइजू ने इंटरव्यू के दौरान तुर्किये से मिलिट्री ड्रोन खरीदने के उनकी सरकार के फैसले पर विपक्ष द्वारा आलोचना की गई. इसका सवाल पर भी जवाब दिया और इसे मालदीव की जरूरत करार दिया. 

 स्वतंत्रता खो दी थी

यह निर्दिष्ट किए बिना कि वह किस देश का जिक्र कर रहे थे, सोलिह ने कहा कि हमने आर्थिक सहित कई मायनों में सभी अर्थों में स्वतंत्रता खो दी थी. यह सब करने के बाद भी वो नेचुरल रूप से इन सबका समाधान करने की कोशिश करेंगे. देश को उस रास्ते पर लाने के प्रयासों करेंगे जो मालदीव के लोग चाहते हैं. मालदीव के लिए हमेशा काम करते रहेंगे.