logo-image
लोकसभा चुनाव

PM मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू, स्वीकार किया निमंत्रण

PM मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू भारत आ रहे हैं. दोनों देशों के बीत पैदा हुए तनाव के बाद मालदीव के राष्ट्पति पहली बार दिल्ली की यात्रा कर रहे हैं.

Updated on: 08 Jun 2024, 11:08 AM

highlights

  • शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मालदीव के राष्ट्रपति
  • राष्ट्रपति मोइज्जू ने स्वीकार किया पीएम मोदी का निमंत्रण
  • चुनाव जीतने पर मोइज्जु ने दी थी प्रधानमंत्री को बधाई

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. इसमें मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू का नाम भी शामिल हो गया है. दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, भूटान के प्रधानमंत्री त्शेरिंग तोबगे के अलावा मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू को भी शपथ ग्रहण के लिए निमंत्रण भेजा था. जिसे राष्ट्रपति मोइज्जू ने स्वीकार कर लिया है. 

विवाद के बाद पहली भारत यात्रा करेंगे मोइज्जु

बता दें कि भारत और मालदीव के बीच हुए विवाद के बाद मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मोइज्जू पहली बार भारत आएंगे. राष्ट्रपति कार्यालय में शिष्टाचार भेंट के दौरान मालदीव में भारत के उच्चायुक्त मुनु महावर ने राष्ट्रपति मोइज्जू को पीएम मोदी का निमंत्रण पत्र प्रस्तुत किया. जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. इसके साथ ही राष्ट्रपति मोइज्जु ने पीएम मोदी के निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगी.

उन्होंने यह भी कहा कि वह भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रधान मंत्री के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं, यह देखते हुए कि मालदीव-भारत संबंध सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, जैसा कि इस यात्रा से प्रदर्शित होगा. राष्ट्रपति ने व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण पहुंचाने के लिए उच्चायुक्त को धन्यवाद दिया.

पीएम मोदी को दी थी जीत की बधाई

इससे पहले बुधवार को लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने पर मालदीव के राष्ट्रपति मोइज्जू ने पीएम मोदी को बधाई दी थी. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट कर कहा कि, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 2024 के भारतीय आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता के लिए बधाई. मैं हमारे दोनों देशों के लिए साझा समृद्धि और स्थिरता के लिए हमारे साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं."

प्रधानमंत्री ने दिया था मोइज्जू को जवाब

राष्ट्रपति मोइज्जू के इस पोस्ट पर पीएम मोदी ने भी जवाब दिया. पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया और कहा कि वह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए घनिष्ठ सहयोग की आशा करते हैं. पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, "धन्यवाद राष्ट्रपति मोइज्जू. मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में हमारा मूल्यवान साझेदार और पड़ोसी है. मैं भी हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए घनिष्ठ सहयोग की आशा करता हूं."