logo-image

मालदीव: इस्लामिक कट्टरपंथियों ने योग दिवस के कार्यक्रम में काटा उपद्रव, जांच के आदेश

दुनियाभर में आज का दिन 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया गया. इस मौके पर मालदीव की राजधानी माले में गालोल्हू नेशनल फुटबॉल पार्क में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

Updated on: 21 Jun 2022, 06:57 PM

highlights

  • 100 से ज्यादा लोग स्टेडियम में झंडा लेकर दौड़ पड़े
  • कट्‌टरपंथियों ने अपने हाथों में कुछ तख्तियां और पोस्टर ले रखे थे
  • मैदान में लगे योग से जुड़े पोस्टर-बैनर और बोर्ड को नष्ट कर दिए

नई दिल्ली:

दुनियाभर में आज का दिन 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया गया. इस मौके पर मालदीव की राजधानी माले में गालोल्हू नेशनल फुटबॉल पार्क में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मगर यहां पर इस्लामिक कट्टरपंथियों के एक समूह ने स्टेडियम में जमकर बवाल काटा. राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मामले की जांच के आदेश दिए. कार्यक्रम के अनुसार अचानक 100 से ज्यादा लोग स्टेडियम में झंडा लेकर दौड़ पड़े और लोगों को भगा दिया. इस दौरान कट्‌टरपंथियों ने मैदान में लगे योग से जुड़े पोस्टर-बैनर और बोर्ड को नष्ट कर दिया. इस दौरान दंगाइयों ने घटना की रिकॉर्डिंग कर रहे लोगों पर भी हमला बोला.

वीडियो में देखा गया कि कट्‌टरपंथियों ने अपने हाथों में कुछ तख्तियां और पोस्टर ले रखे थे. इस पर योग के विरोध में नारे भी लगाए गए. इस पर अंग्रेजी में लिखा था-'योग इज शिर्क' यानी 'इस्लाम में योग करना पाप है.'

अब तक 6 लोगों की गिरफ्तारी

इस मामले को लेकर अब तक छह लोगों को पकड़ा गया है. मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि मालदीव पुलिस ने  सुबह गालोल्हू स्टेडियम में इस घटना की कड़ाई से जांच आरंभ कर दी है. इसे गंभीर चिंता   का विषय बताया है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने का प्रयास किया जाएगा.

इंडियन कल्चर सेंटर ने किया था आयोजन 

इस कार्यक्रम को इंडियन कल्चर सेंटर की ओर से आयोजित किया गया था. प्रोग्राम में हाई लेवल डिप्लोमैट्स और कई सरकारी अधिकारी भी शामिल थे. इस कार्यक्रम को पहले से ही रोकने की धमकी दी गई थी.