logo-image

मालदीव: PM मोदी पर टिप्पणी करने वाली मंत्री मरियम शिउना सस्पेंड, 2 और मंत्री पर गिरी गाज

PM मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने वाले मंत्री मरियम शिउना के बयान से मालदीव सरकार ने खुद को किनारा कर लिया था और उनका निजी बयान बताया था. वहीं, भारत में मालदीव सरकार के खिलाफ लोगों में गुस्सा बढ़ता जा रहा था. इसी के तहत मालदीव ने मंत्रियों को कैबिनेट से बाहर कर दिया.

Updated on: 07 Jan 2024, 06:28 PM

नई दिल्ली:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्यद्वीप दौरे पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाली मालदीव की मंत्री मरियम शिउना को सरकार ने सस्पेंड कर दिया है. शिउना के अलावा दो और मंत्रियों को निलंबित किया गया है. मलाशा और हसन जिहान को भी निलंबित कर दिया गया है. पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाली मरियम शिउना के बयान से मालदीव सरकार ने खुद को किनारा कर लिया था. सरकार ने महिला मंत्री पर कार्रवाई की बात भी कही थी.

दरअसल, हाल ही में लक्षद्वीप दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X (पूर्व में ट्विटर) पर आइलैंड की कुछ तस्वीरें साझा की थीं और भारतीयों से इस आइलैंड पर घूमने की अपील की थी. इसपर मालदीव की युवा सशक्तिकरण मामलों की उप मंत्री मरियम शिउना ने पीएम मोदी के पोस्ट पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी. इसके बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने #हैशटैगमालदीव ट्रेंड करने लगा. बढ़ती आलोचना को देखते हुए मरियम शिउना ने अपनी पोस्ट डिलीट कर दी थी.

यह भी पढ़ें: Salman Khan-PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी के कायल हुए सलमान खान, कर दी इस बात पर तारीफ

मालदीव के नेताओं ने मंत्री के बयान की निंदा की
पीएम मोदी के खिलाफ की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद मरियम शिउना अपने ही देश में घिरती हुई नजर आई. मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने अपने नेताओं के बयान पर तीखी आपत्ति जताई. पूर्व राष्ट्रपति नशीद ने कहा कि मंत्री मरियम शिउना की भाषा बेहद ही "घटिया" थी. भारत मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि को लेकर खास सहयोगी है. नशीद ने सरकार से भी अपील की. उन्होंने कहा कि मोहम्मद मुइज्जू सरकार को मंत्री की ओर से की गई टिप्पणियों से खुद को अलग रखना चाहिए. साथ ही भारत को यह संदेश देना चाहिए कि उनके बयान से सरकार का कोई लेना देना नहीं.

वहीं, पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह ने भी मंत्री के बयान की निंदा की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''मैं मालदीव सरकार के मंत्रियों द्वारा भारत के खिलाफ इस्तेमाल की जा रही घृणास्पद भाषा की निंदा करता हूं. भारत हमेशा मालदीव का एक अच्छा दोस्त रहा है.

लोगों ने मालदीव की छुट्टियां रद्द की

लोग मालदीव का जमकर विरोध कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर बॉलीवुड, खेल, राजनीति समेत अन्य क्षेत्रों के लोग मालदीव का खुलकर विरोध कर रहे हैं. खबरें हैं कि भारतीयों के मजाक उड़ाने के बाद मालदीव  जाने वाले लोगों ने अपनी छुट्टियां कैंसिल कर ली है. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने मालदीव की छुट्टियां कैंसिल करने का स्क्रीन शॉट शेयर किया है. लोगों का कहना है कि PM मोदी के लक्षद्वीप दौरे से मालदीव के टूरिज्म को तगड़ा झटका लगेगा. बताते चलें कि मालदीव की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का अहम योगदान है. बड़ी संख्या में भारतीय भी छुट्टियां मनाने मालदीव जाते हैं. इससे वहां के लोगों को रोजगार मिलता है और अर्थव्यवस्था भी चलती है. साथ ही भारत मालदीव को हमेशा से मदद करता आ रहा है. ऐसे में मालदीव की मंत्री के बयान से दोनों देशों के रिश्तों में दरारें आने की आशंका है.