logo-image

Maldives Election: मोहम्मद मुइज चुने गए मालदीव के नए राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

Maldives Election: मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने जीत हासिल की है. मोहम्मद मुइज को चीन समर्थक माना जाता है. जबकि निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह भारत के समर्थक रहे हैं.

Updated on: 01 Oct 2023, 09:15 AM

highlights

  • मालदीव के नए राष्ट्रपति चुने गए मोहम्मद मुइज
  • पीएम मोदी ने दी नए राष्ट्रपति को बधाई
  • चीन समर्थक हैं मालदीव के नए राष्ट्रपति मुइज

New Delhi:

Maldives Election: मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज विजय हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोहम्मद मुइज को जीत की बधाई दी. पीएम मोदी ने एक्स पर एक ट्वीट में कहा, "मालदीव के राष्ट्रपति चुने जाने पर मोहम्मद मुइज को बधाई एवं शुभकामनाएं. भारत समय-परीक्षणित भारत-मालदीव द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और हिंद महासागर क्षेत्र में हमारे समग्र सहयोग को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है." ये भी पढ़ें: Afghan Embassy: अफगान दूतावास ने भारत में कामकाज बंद किया, कहा- बहुत सोच समझकर लिया फैसला

बता दें कि मालदीव और भारत के रिश्ते काफी अच्छे रहे हैं. ऐसे में नई सरकार के साथ भारत के संबंधों को विस्तार मिलने की कम उम्मीद की जा रही है. क्योंकि, निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह भारत समर्थक रहे हैं. हालांकि उन्हें इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. वहीं प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने इस चुनाव में जीत हासिल की. जिन्हें चीनी समर्थक माना जाता है और वह हमेशा चीन के साथ मजबूत संबंधों पर जोर देते हैं. मोहम्मद मुइज वर्तमान में देश की राजधानी माले के मेयर हैं.

मुइज को मिले 53 फीसदी वोट

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस चुनाव में मोहम्मद मुइज को कुल 53 फीसदी वोट मिले हैं. जबकि मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह 46 फीसदी वोट हासिल कर चुनाव हार गए. बता दें कि मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और मुइज के बीच था. इस चुनाव को एक तरह से जनमत संग्रह माना जा रहा है क्योंकि मालदीव के लोग भारत और चीन में से किसे ज्यादा करीब रखना चाहते हैं, इस चुनाव से ये भी निर्धारित हो गया. क्योंकि दोनों प्रत्याशी (इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और मोहम्मद मुइज) क्रमशः भारत और चीन के समर्थक हैं. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार को दूसरी बार वोट डाले गए. इससे पहले मालदीव में आठ सितंबर को मतदान हुआ था. जिसमें किसी भई पार्टी को 50 फीसदी वोट नहीं मिले थे.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price Hike: एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दाम, अब देने पड़ेंगे 209 रुपये ज्यादा, ये हैं नए रेट

चीन के साथ मजबूत रिश्ते बनाने पर मुइज का जोर

मालदीव के चुनाव आयोग के मुताबिक, शनिवार को हुए चुनाव में करीब 80 फीसदी वोटिंग हुई. ये चुनाव भारत के लिए भी काफी अहम था. क्योंकि मुइज ने चुनाव जीतने के बाद भारत के साथ रिश्तों को कम करने का जनता से वादा किया था. मुइज का कहना है कि वे चीन के साथ रिश्तों को और मजबूत करना चाहते हैं. 2018 में जब मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्लाह यामीन को सत्ता छोड़नी पड़ी तब मुइज देश के कंस्ट्रकशन मिनिस्टर थे. लेकिन यामीन के जेल चले जाने पर पार्टी की कमान मुइज के हाथ में आ गई.