logo-image

मलेशियाई प्रधानमंत्री ने संसद में बहुमत खोने के बाद इस्तीफा दिया (लीड-1)

मलेशियाई प्रधानमंत्री ने संसद में बहुमत खोने के बाद इस्तीफा दिया (लीड-1)

Updated on: 16 Aug 2021, 02:50 PM

क्वालालंपुर:

मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहीद्दीन यासीन ने संसद के निचले सदन में बहुमत का समर्थन खोने के बाद सोमवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक टेलीविजन भाषण में, मुहीद्दीन ने कहा कि उन्होंने और उनके मंत्रिमंडल ने संघीय संविधान की मांग के अनुसार इस्तीफा दे दिया, क्योंकि उन्हें अब अधिकांश सांसदों का समर्थन प्राप्त नहीं है।

उन्होंने बताया कि, उन्होंने शुरू में संसद में अपने समर्थन का परीक्षण करने की मांग की थी, लेकिन अपने ही गठबंधन से एक दर्जन सांसदों द्वारा समर्थन वापस लेने और विपक्ष द्वारा क्रॉस-पार्टी सहयोग की अस्वीकृति ने उनके पास कोई विकल्प नहीं छोड़ा।

मलेशिया के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह के साथ एक बैठक के बाद उन्होंने कहा कि इसके साथ, मैंने बहुमत खो दिया है। इसलिए, प्रधान मंत्री के रूप में मेरी वैधता को संसद में निर्धारित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

एक अलग घोषणा में, नेशनल पैलेस ने पुष्टि की कि सुल्तान अब्दुल्ला ने मुहीद्दीन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

बयान में कहा गया कि महामहिम ने आज (सोमवार) तत्काल प्रभाव से प्रधान मंत्री के रूप में सबसे सम्माननीय मुहीद्दीन यासीन के इस्तीफे को और पूरे मंत्रिमंडल के पदों को स्वीकार कर लिया।

इसमें कहा गया है कि मुहिद्दीन एक कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में तब तक बने रहेंगे, जब तक कि एक उपयुक्त प्रतिस्थापन निर्धारित नहीं हो जाती।

मलेशिया के संविधान के अनुसार, राजा, देश के सर्वोच्च राष्ट्राध्यक्ष के रूप में, एक संसद सदस्य को प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त करता है, जो उनके विचार में अधिकांश सांसदों का समर्थन हासिल करता है।

मुहीद्दीन पिछले साल मार्च में अपने पूर्ववर्ती महाथिर मोहम्मद के अचानक इस्तीफे के बाद प्रधान मंत्री बने थे, लेकिन वह संसद में कम बहुमत के साथ सत्ता पर काबिज हैं।

मुहिद्दीन का इस्तीफा यूनाइटेड मलय नेशनल ऑर्गनाइजेशन (यूएमएनओ) के अध्यक्ष अहमद जाहिद हमीदी के बाद आया, जो सत्तारूढ़ मुहीद्दीन गठबंधन का एक घटक है, उन्होंने कई यूएमएनओ सांसदों के साथ प्रधान मंत्री के लिए यूएमएनओ का समर्थन वापस ले लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.