logo-image

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला ने ऑक्सफोर्ड में दाखिले के लिए दी परीक्षा

मलाला को वहां दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने की उम्मीद है।

Updated on: 14 Jan 2017, 11:32 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तानी नोबेल पुरस्कार विजेता और शिक्षा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा दी है। मलाला को वहां दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने की उम्मीद है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया से बात करते हुए मलाला ने कहा कि उनका साक्षात्कार आसान नहीं था और दूसरे किसी भी छात्र की तरह वह भी बेसब्री से नतीजे का इंतजार कर रही हैं।

दिलचस्प बात यह है कि ब्रिटिश राजनेता, नागरिक कार्यकर्ता और मीडिया के प्रतिनिधि आम तौर पर इन्हीं तीन विषयों को चुनते हैं। नोबेल विजेता मलाला अपने कई साक्षात्कारों में पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने की ख्वाहिश जाहिर कर चुकी हैं।

शारजाह में एक कार्यक्रम में इस साल दिए अपने भाषण में उन्होंने कहा, 'इससे पहले मैं सोचा करती थी कि महिलाएं सिर्फ गृहणी या अध्यापक हो सकती हैं। लेकिन, जब मैंने अपनी महिला आदर्शो को देखा तो उन्होंने मेरे दृष्टिकोण को बड़ा किया। बेनजीर भुट्टो ने हमारे देश, कलाकारों, अंतरिक्ष यात्रियों, उद्यमियों, खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व किया।'

उन्होंने कहा कि इसके बाद उन्होंने अनुभव किया कि वह जो भी जीवन में चाहें, कर सकती हैं। उन्होंने कहा, 'एक चिकित्सक बनने से लेकर पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बनने तक, सभी मुद्दों को हल करने के लिए।'

मलाला पर अक्टूबर 2012 में पाकिस्तान की स्वात घाटी में तालिबान ने घाटक हमला किया था। लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज उठाने की वजह से तालिबान उनके खिलाफ हो गए थे।