logo-image

महात्मा गांधी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देगा अमेरिका, पेश हुआ प्रस्ताव

इस संबंध में अमेरिकी संसद में दोबारा प्रस्ताव पेश किया गया है, जो न्यूयॉर्क के एक सांसद ने दिया है.

Updated on: 14 Aug 2021, 11:30 AM

highlights

  • अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में दोबारा पेश हुआ प्रस्ताव
  • इससे पहले 2018 सितंबर में पेश किया गया था
  • बापू यह सम्मान पाने वाले होंगे पहले भारतीय

वॉशिंगटन:

अमेरिका (America) में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को सर्वोच्च नागरिक सम्मान यानी कांग्रेसशनल गोल्ड मेडल दिया जा सकता है. इस संबंध में अमेरिकी संसद में दोबारा प्रस्ताव पेश किया गया है, जो न्यूयॉर्क के एक सांसद ने दिया है. अमेरिकी सांसद ने शांति और अहिंसा (Ahinsa) को बढ़ावा देने के लिए महात्मा गांधी को सम्मानित करने का प्रस्ताव अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में 13 अगस्त को पेश किया. अगर यह प्रस्ताव पारित हो जाता है तो महात्मा गांधी अमेरिकी कांग्रेस का स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले पहले भारतीय होंगे. 

कांग्रेस सदस्य ने दिया प्रस्ताव
न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन बी मेलोनी ने प्रतिनिधिसभा में इस संबंध में प्रस्ताव पेश करते हुए कहा, ‘विरोध प्रदर्शित करने के महात्मा गांधी के अहिंसक एवं ऐतिहासिक सत्याग्रह अभियान ने राष्ट्र और विश्व को प्रेरित किया. उनका उदाहरण हमें प्रोत्साहित करता है कि हम स्वयं को दूसरों की सेवा में समर्पित करें.’ मेलोनी ने कहा, ‘मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नस्ली समानता के लिए अभियान हो या फिर नेल्सन मंडेला की रंगभेद के खिलाफ लड़ाई, दुनियाभर के अभियानों ने उनसे (गांधी से) प्रेरणा ली है. एक लोक सेवक होने के नाते मैं उनके साहस और उनके आदर्श से प्रतिदिन प्रेरित होती हूं. आईए हम गांधी के इस निर्देश का पालन करें कि जो परिवर्तन आप दुनिया में देखना चाहते हैं, सबसे पहले वह परिवर्तन आप स्वयं में लाएं’. 

यह भी पढ़ेंः आजादी के 'गुमनाम नायकों' पर कांग्रेस को आपत्ति, नानाजी-हिंदू महासभा पर तंज

पहली बार 2018 में दिया गया था प्रस्ताव
इससे पहले यह सम्मान जॉर्ज वॉशिंगटन, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, मदर टेरेसा और रोजा पार्क्स जैसी महान हस्तियों को दिया जा चुका है. महात्मा गांधी को यह सम्मान देने के लिए पहली बार 2018 में पहली बार प्रस्ताव पेश किया गया था. उस वक्त इस प्रस्ताव को चार अमेरिकी भारतीयों के साथ आधा दर्जन प्रभावशाली अमेरिकी सीनेटर्स ने पेश किया था. उस वक्त इन लोगों ने तर्क दिया था कि महात्मा गांधी के अहिंसा के प्रति योगदान को देखते हुए कांग्रेसशनल गोल्ड मेडल उन्हें प्रदान करना सर्वथा उपयुक्त होगा.