News Nation Logo
Banner

भूकंप के झटकों से दहला मैक्सिको, रिक्टर स्केल पर मापी गई 7.1 की तीव्रता

दक्षिणी मैक्सिको में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. झटका इतना तेज था मैक्सिको सिटी की इमारतें हिलने लगी. लोग डर के घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 08 Sep 2021, 09:11:12 AM
demo

भूकंप के झटकों से दहला मैक्सिको,रिक्टर स्केल पर मापी गई 7.1 की तीव्रता (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर )

highlights

  • मैक्सिको में भूकंप के लगे जोरदार झटके
  • रिएक्टर स्केल पर 7.1 मापी गई तीव्रता
  • सड़कों पर निकले लोग, जान के नुकसान की कोई खबर नहीं

नई दिल्ली :

दक्षिणी मैक्सिको (Mexico) में तेज भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. झटका इतना तेज था मैक्सिको सिटी की इमारतें हिलने लगी. लोग डर के घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई. हालांकि बाद में भूकंप की तीव्रता ज्यादा बताई गी. भूकंप की तीव्रता 7.1 कर दिया गया. नेशनल सिस्मोलॉजिकल सर्विस (राष्ट्रीय भूकंपीय सेवा) का कहना है कि भूकंप जब आया तो राजधानी में सैकड़ों किलोमीटर सैकड़ों किलोमीटर दूर इमारतें हिलती दिखीं. भूकंप आने से सुनामी की भी चेतवानी जारी की गई है.

भूकंप का एपीसेंटर ग्युरेरो राज्य (Guerrero state) में अकापुल्को के समुद्र तट रिसॉर्ट से 14 किमी (9 मील) दक्षिण-पूर्व में था. भूकंप आने के बाद निवासियों और पर्यटकों को घरों और होटल्स से निकालकर सड़कों पर भेज दिया गया.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भूकंप ने अकापुल्को में कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचाया. मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शिनबाम ने कहा कि राजधानी में तत्काल किसी गंभीर नुकसान की कोई खबर नहीं है. 

गंभीर क्षति की कोई खबर नहीं 

वहीं, ग्युरेरो राज्य के गवर्नर हेक्टर असुतुडिलो ने बताया कि अकापुल्को में भी किसी के घायल होने या गंभीर क्षति की कोई खबर नहीं है.

बता दें कि अटलांटिक और प्रशांत महासागरों से घिरा, मैक्सिको दुनिया के सबसे भूकंपीय रूप से सक्रिय स्थानों में से एक है. यहां आए दिन भूकंप आते रहते हैं. 

1985 में भूकंप ने 10 हजार लोगों की जिंदगियां छीन ली थी 

19 सितंबर 1985 को मैक्सिको सिटी में 8.1 तीव्रता के भूकंप ने 10,000 से अधिक लोगों की जान ले ली और सैकड़ों इमारतों को नष्ट कर दिए थे.

First Published : 08 Sep 2021, 08:43:20 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.